scriptvideo: अस्पताल में सफाई के लिए खरीदी जाएंगी मशीनें, बढ़ेंगे सफाई कर्मचारी | Machines will be purchased for cleaning in the hospital | Patrika News

video: अस्पताल में सफाई के लिए खरीदी जाएंगी मशीनें, बढ़ेंगे सफाई कर्मचारी

locationसागरPublished: Sep 05, 2019 09:39:23 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

रोगी कल्याण समिति की बैठक हुई आयोजित

Machines will be purchased for cleaning in the hospital

Machines will be purchased for cleaning in the hospital

बीना. लंबे समय बाद गुरुवार को सिविल अस्पताल में रोगी कल्याण समिति की बैठक विधायक महेश राय, एसडीएम केएल मीणा की उपस्थिति में हुई। एजेंडा में रखे गए प्रस्तावों सहित अन्य प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित किए गए।
बैठक शुरू होने के पहले विधायक ने जनरल वार्ड का निरीक्षण किया, जहां आ रही बदबू के कारण एक मिनट रुकना भी मुश्किल था। जिसपर विधायक ने नाराजगी जताई और प्रभारी से पर्याप्त फिनाइल डलवाने के लिए कहा। प्रभारी ने बताया कि फिनाइल जिले से कम आ रही है, जिसपर विधायक ने कहा कि रोगी कल्याण समिति से फिनाइल खरीदकर डाले, लेकिन बदबू नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा दो दिन बाद अस्पताल का निरीक्षण करेंगे यदि बदबू आई तो कार्रवाई की जाएगी। बैठक में सफाई व्यवस्था के लिए दो सफाईकर्मियों की नियुक्ति करने, सफाईकर्मियों का मानदेय 250 रुपए दिन देने और वेक्यूम क्लीनर सहित नई क्लीनिंग मशीन क्रय करने का प्रस्ताव पारित किया गया। अस्पताल की सुरक्षा व्यवस्था के लिए दो सुरक्षा गार्ड लायसेंसधारी बंदूक वाले नियुक्त करने का प्रस्ताव पारित किया गया। जिनकी ड्यूटी रात 8 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगी। आउटसोर्स एजेंसी के चयन होने तक समिति के अंतर्गत कार्यरत कर्मचारियों का मासिक मानदेय में 500 रुपए बढ़ाने, पानी की व्यवस्था के लिए नगरपालिका से आधा इंची लाइन का नल कनेक्शन लेने, इंवर्टर के लिए नई बैटरी खरीदने, एंबुलेंस के लिए एमपी एग्रो से नए टायर खरीदने, मरीज और परिजनों के बैठने के लिए चार ब्रेंच खरीदने, बिजली व्यवस्था बनाए रखने के लिए आने वाले व्यय का भुगतान समिति से करने, अस्पताल में मेन गेट पर बड़ा बोर्ड, वार्डों में जाने के लिए दिशा ***** बोर्ड लगाने, एक नेबुलाइजर मशीन खरीदने का प्रस्ताव पारित किया गया। साथ ही रोगी कल्याण समिति की नई गाइडलाइन वर्ष 2018 का अनुमोदन किया गया, जिसमें अब कुल 12 लोग शामिल रहेंगे। समिति में दानदाता सदस्य के लिए मनीष सिंघई को नामांकित किया गया। इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सावित्री यादव, नपाध्यक्ष नीतू राय, राकेश सराफ, मनसुख राय, राजेन्द्र दुबे, एसडीओपी धु्रवसिंह चौहान, अस्पताल प्रभारी डॉ. आरके जैन, डॉ. दीपक तिवारी, डॉ. अविनाश सक्सेना, डॉ. वीएस ठाकुर,लेखापाल चंद्रकात विश्वकर्मा आदि उपस्थित थे।
खरीदी जाएगी सोनेग्राफी मशीन
सिविल अस्पताल में सोनोग्राफी मशीन खरीदने के लिए कोटेशन मंगाने और अस्पताल में कार्यरत महिला चिकित्सक को प्रशिक्षण दिलाने की अनुशंसा की गई। अस्पताल में सोनेग्राफी मशीन न होने के कारण महिलाओं को बाजार में ज्यादा रुपए खर्च कर सोनेग्राफी करानी पड़ती है। डिजीटल एक्स-रे मशीन के लिए भी चर्चा की गई, जिसपर प्रभारी ने बताया कि कुछ वर्षों में सभी अस्पतालों में डिजीटल एक्स-रे मशीन ही लगनी हैं।
दंत रोग चिकित्सक के खिलाफ कार्रवाई की मांग
समिति सदस्यों ने दंत रोग चिकित्सक डॉ. पालिया के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है। सदस्य मनीष सिंघई ने बताया कि कुछ वर्षों पूर्व डेढ़ लाख रुपए की मशीन खरीदकर दी गई थी, लेकिन आज तक एक भी मरीज का इलाज नहीं किया गया है। साथ ही बैठक में यह भी बात सामने आई कि वह ओपीडी समय में भी घर पर इलाज करते हैं, नाइट ड्यूटी नहीं करते हैं, जिससे सभी ने विधायक से कार्रवाई करने की मांग की है।
नहीं आ रही पर्याप्त दवाएं
डॉक्टरों ने बैठक में बताया कि अस्पताल में सागर से पर्याप्त दवाएं नहीं आ रही हैं। दर्द का इंजेक्शन नहीं है और जब सागर से इंजेक्शन मंगाया तो वहां भी इंजेक्शन नहीं हैं, जिससे मरीज परेशान हैं। रात के समय भी दवाएं न होने की बात डॉक्टरों ने कही, जिसपर इमरजेंसी के समय डॉक्टर को मेडिकल से एक हजार रुपए तक की दवा रुपए की दवा खरीदने पर सहमति दी गई।
मंडीबामोरा अस्पताल से एक डॉक्टर बीना बुलाने की मांग
अस्पताल में डॉक्टर की कमी के कारण परेशानी हो रही है, जिससे मंडीबामोरा से एक डॉक्टर को बीना अस्पताल बुलाने की मांग विधायक के समक्ष रखी। बैठक में बताया गया कि मंडीबामोरा में एक डॉक्टर अस्पताल की जगह निजी क्लीनिक पर सेवाएं दे रहे हैं। साथ ही मंडीबामोरा अस्पताल को विधायक निधि से दी गई एंबुलेंस का कोई उपयोग नहीं हो रहा है, जिसे बीना अस्पताल लाने के लिए चर्चा की हुई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो