scriptMadhya Pradesh Vidhan sabha chunav मतदाताओं को जागरूक करें ताकि जाति, धर्म से ऊपर उठकर दे अपना वोट | Madhya Pradesh Vidhan sabha chunav Voter awareness campaign | Patrika News

Madhya Pradesh Vidhan sabha chunav मतदाताओं को जागरूक करें ताकि जाति, धर्म से ऊपर उठकर दे अपना वोट

locationसागरPublished: Sep 14, 2018 04:33:39 pm

Submitted by:

manish Dubesy

विस चुनाव की तैयारी, चिह्नित होंगे मतदाता जिन्होंने सभी चुनावों में की होगी भागीदारी

news

nagaur news

सागर. स्वीप प्लान में अब तक हुए कार्यक्रमों की समीक्षा बैठक एवं स्वीप कैलेंडर के संबंध में आगे होने वाले कार्यक्रमों के संदर्भ में कमिश्नर मनोहर दुबे ने गुरुवार को समीक्षा की। बैठक में दुबे ने पांचों जिलों का प्रदर्शन पॉवर पॉर्इंट के माध्यम से देखा और उसके बाद इसमें गति देने के लिए दिशा निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मतदाताओं को स्वतंत्र व निर्भय होकर जाति व धर्म से उपर उठकर योग्य उम्मीदवार को चुनने के लिए कार्यक्रम बनाएं।
चिन्हित किए गए दिव्यांग मतदाताओं के मतदान को सुनिश्चित करने के लिए एक सहायक को भी चिन्हित करने को कहा। साथ ही ऐसे मतदाताओं को भी चिन्हित किया जाए, जिन्होंने अभी तक सभी मतदान में भागीदारी की हो। सम्भाग में एक ही समय में मतदान के लिए शपथ के आयोजन करने के भी निर्देश दिए। स्कूलों एवं महाविद्यालयों में भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जाये तथा बाद में जिलास्तर पर और फिर सम्भाग स्तर पर सर्वश्रेष्ठ वक्ता को चुनकर उसका व्याख्यान आकाशवाणी के द्वारा प्रसारण करने के लिए भी प्रयास किए जाएं।
बैठक में संयुक्त कमिश्नर प्रभा श्रीवास्तव, स्वीप नोडल अधिकारी अनुराग वर्मा, जिपं सीईओ. चन्द्रशेखर शुक्ला, सहायक नोडल अधिकारी, डॉ. अमर कुमार जैन व एच.पी. कुर्मी सहित जिलों के स्वीप नोडल अधिकारी मौजूद रहे।

मतदान केंद्र पर रखें सभी व्यवस्थाएं
चुनाव की तैयारी में जुटे अधिकारी-कर्मचारी सौंपे गए कार्यों के बारे में विस्तृत अध्ययन करें, निर्वाचन कार्य को सर्वोच्च प्राथमिकता दें। निर्वाचन कार्य में किसी भी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सभी अधिकारी एवं कर्मचारी गंभीरता से प्रशिक्षण लें। यह बात कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी आलोक कुमार सिंह ने गुरूवार को सागर एवं बण्डा के एसडीएम कार्यालय में चुनाव संबंधी तैयारियों की बैठक दी। कलेक्टर सिंह ने सुपरवाईजर्स से कहा कि अपने-अपने क्षेत्र में एक मॉडल मतदान केन्द्र बनाना सुनिश्चित करें साथ ही पूछा कि हेडर और फूटर का मिलान करते समय क्या गलतियां मिली। उन्होंने क्रिटीकल एवं वल्नरेवल केन्द्रों की जांच कर मतदान केन्द्रों तक पहुंच मार्ग की स्थिति बेहतर हो यह भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। इस मौके पर बंडा एवं सागर के अधिकारी व कर्मचारी भी
मौजूद रहे।
टोल फ्री नंबर पर शिकायतें होगी दर्ज- भारत निर्वाचन आयोग ने विधानसभा निर्वाचन 2018 से संबंधित शिकायतों को आयोग तक पहुंचाने के लिए 1950 टोल फ्री नंबर जारी किया है। जिसमें विधानसभा सामान्य निर्वाचन से संबंधित शिकायतें दर्ज की जा सकती है।
इवीएम व वीवीपैट मशीन का प्रदर्शन
सागर. विधानसभा चुनाव में जुटे जिला प्रशासन ने मतदाता जागरूकता व ईवीएम-वीवीपेट मशीनों के प्रचार-प्रसार के लिए एकीकृत कार्ययोजना तैयार की है। योजना के तहत अधिकारी-कर्मचारियों की चार टीम बना कर उनके प्रभारी भी तय किए हैं। इस टीमों में मास्टर ट्रेनर भी तैनात किए गए हैं। बताया जा रहा है कि इन टीम के अलावा प्रत्येक मतदान केंद्रो पर मशीनों को बारी-बारी से प्रदर्शन कराया जा रहा है साथ ही सभी विधानसभाओं में तहसील,
जनपद कार्यालयों में भी मशीने रखवाई गई हैं।
अब तक जिले की आठों विधानसभाओं में करीब 80 प्रतीशत कार्य पूर्ण हो गया है। सितंबर के अंत तक सौ फीसदी मतदाताओं को मशीनो का प्रदर्शन कर लिया जाएगा। मिली जानकारी के अनुसार जिले के प्रत्येक मतदान केन्द्र, बाजार, सार्वजनिक स्थलों , शासकीय संस्थाओं, संभागीय कार्यालयों, जिला न्यायलयों, एसपी. ऑफिस, बैंक इत्यादि में सघन आबादी वाले क्षेत्रों में यह टीम घूमेगी। विधानसभा की तैयारियों के मद्देनजर प्रत्येक मतदान केन्द्र के कवरेज एवं जागरूकता को दृस्टिगत रखते हुए चार टीमों का गठन किया है। इसके अलावा एक विशेष रिजर्व टीम भी बनाई गई है। यह टीम १३ सितम्बर को धमार्थ संचालित अनाथालयों, वृ़द्वाश्रमों में पहुंचकर ईवीएम व वीवीपेट मशीनो का प्रचार-प्रसार करेगी।
रोड मेप बनाया है
निर्वाचन कार्य में जुटा अमला ग्रामीण अंचलों में भी लोगो को नई मशीनों के प्रति जागरूकता के लिए भ्रमण कर रहा है। अब तक ब्लॉक, तहसील व पंयायत स्तर पर ईवीएम व वीवीपेट मशीन का प्रदर्शन हो रहा है। पूर्व में इसके लिए रोड मेप तैयार किया है। सितंबर अंत तक कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा।
आलोक कुमार सिंह कलेक्टर

 

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो