कई बुजर्गो के पास नही मोबाइल, तो किसी को नही आ रहा पंजीयन करना, टीका लगवाने हो रहे परेशान

-60 साल से अधिक उम्र वालों के टीकाकरण के लिए स्वास्थ्य विभाग नही कर रहा कोई मदद

 

By: आकाश तिवारी

Published: 17 Mar 2021, 08:00 PM IST

सागर. वरिष्ठ नागरिकों को वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन (पंजीयन) कराने में काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कोई मोबाइल पर रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहा तो किसी के पास मोबाइल नहीं हैं। हैरानी की बात यह है कि स्वास्थ विभाग द्वारा ऐसे वृद्धजनों की सुविधा के लिए कोई प्लांनिग भी नही है।
पत्रिका ने गुरुवार को बीएमसी व डीडीआरसी की पड़ताल की, जहाँ जितने भी बुजर्ग वैक्सीन लगवाने के लिए आए थे। उनमें से अधिकांश ने अपने परिवार के लोगों की मदद से रजिस्ट्रेशन कराए थे। बीएमसी में कुछ वृद्ध बगैर पंजीयन के पंहुचे थे, जिन्हें वापस लौटना पड़ा।
-मोबाइल तो कई नही ऑपरेट कर पा रहे एप
कई वरिष्ठ ऐसे थे, जिनके पास मोबाइल तो था मगर एप की प्रक्रिया नहीं समझ पाने के कारण रजिस्ट्रेशन नहीं करवा पा रहे थे। तो कई ऐसे भी थे जिनके पास मोबाइल ही नहीं था। अस्पतालो में इनकी सहायता के लिए कोई सुविधा भी नहीं थी।
-हेल्प डेक्स की भी नही सुविधा
दूसरे चरण के वैक्सीनेशन के दौरान बुजुर्गों की सुविधा के लिए किसी भी केंद्र पर हेल्प डेस्क भी नहीं है। कई बुजुर्ग ऐसे है, जिनके पास मोबाइल नहीं होता है। या मोबाइल होने के बाद भी ऐप डाउनलोड नहीं कर पा रहे होते हैं। उनकी समस्याओं को सुलझाने के लिए किसी भी केंद्र पर हेल्पडेस्क नहीं है। इस वजह से बुजुर्ग लोग परेशान हो रहे हैं।

यह समस्या तो आ रही है। इसे दूर करने के लिए ऑफलाइन रजिस्ट्रेशन की संख्या बढ़ाने की कोशिश की जाएगी।
डॉ सुरेश बौद्ध, सीएमएचओ

आकाश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned