scriptसंकरी गलियों में मार्केट, आग लगी तो नहीं पहुंच पाएगी दमकल | Market in narrow streets, the fire brigade Will not reach | Patrika News

संकरी गलियों में मार्केट, आग लगी तो नहीं पहुंच पाएगी दमकल

locationसागरPublished: Apr 14, 2019 09:05:05 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

अतिक्रमण से भी है परेशानी

Market in narrow streets, the fire brigade Will not reach

Market in narrow streets, the fire brigade Will not reach

बीना. शहर का मुख्य मार्केट बड़ी बजरिया, सुपर मार्केट है, लेकिन यहां तंग गलियों में यदि कभी आग लगने की घटना होती है तो फायरब्रिगेड भी नहीं पहुंच सकती है। बड़ी बजरिया का मुख्य रोड जो अतिक्रमण की चपेट में है जहां से बाइक निकालने में भी परेशानी होती है। इसके बाद भी नगरपालिका द्वारा इस ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।
बड़ी बजरिया और सुपर मार्केट में दुकानें पास-पास बनीं हुई हैं। कपड़ा से लेकर किराना, हैंडलूम, डिस्पोजल सहित सभी दुकानें खुली हुई हैं। इसके बाद भी यहां सावधानी नहीं बरती जा रही है। सबसे ज्यादा खतरा यहां गर्मी के मौसम में रहता है। यदि यहां आग लगने की घटना हो जाए तो आग पर काबू पाना मुश्किल हो जाएगा। तंग गलियों में नपा की फायरब्रिगेड तक अंदर नहीं पहुंच पाएगी। क्योंकि दुकानों के बाहर शेड लगा लिए गए हैं और सामान रोड तक फैला रहता है। आग लगने से यहां कई दुकानें खाक हो जाने के बाद भी आग पर काबू नहीं पाया जाएगा।
नगरपालिका का है सुपर मार्केट
सुपर मार्केट नपा द्वारा बनाया गया है। इसके बाद भी यहां सुरक्षा का ध्यान नहीं दिया गया है और न ही वहां फैले अतिक्रमण को हटाने का कोई प्रयास किया जा रहा है। दुकानदार भी इस संबंध में जागरुक नहीं हैं, जबकि आगजनी की घटना होने पर नुकसान दुकानदारों को ही उठाना पड़ेगा।
पिछले वर्षों में हो चुकी हैं घटनाएं
पिछले वर्षों में बड़ी बजरिया में आगजनी की घटनाएं भी हो चुकी हैं। जिसमें एक दुकान में आग लग गई थी और पॉपकोर्न सहित अन्य सामान रखा था। यह दुकान बड़ी बजरिया की मेन रोड पर थी, इसलिए वहां तक फायरबिग्र्रेड बड़ी मशक्कत के बाद पहुंच गई थी, लेकिन आसपास बनी दुकानों के संचालक भी दहशत में आ गए थे।
अन्य जगहों पर भी है ऐसी स्थिति
शहर में अन्य जगहों पर भी ऐसी स्थिति देखने को मिलती जहां अतिक्रमण के कारण दमकल पहुंचने में परेशानी होती है। शहर में आचवल वार्ड, जवाहर वार्ड सहित कुछ वार्डों में इतनी संकरी गलियां हैं कि दो बाइक निकालने में भी परेशानी होती है।

ट्रेंडिंग वीडियो