scriptबिना सुरक्षा इंतजामों के चल रहे मैरिज गार्डन, नियमों का भी नहीं हो रहा पालन | Marriage Gardens running without security arrangements | Patrika News

बिना सुरक्षा इंतजामों के चल रहे मैरिज गार्डन, नियमों का भी नहीं हो रहा पालन

locationसागरPublished: Apr 29, 2019 08:38:05 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

रहवासी क्षेत्र में चल रहे मैरिज गार्डन

Marriage Gardens running without security arrangements

Marriage Gardens running without security arrangements

बीना. शहर में अधिकांश मैरिज गार्डन रहवासी क्षेत्र में संचालित हो रहे हैं और इनमें नियमों का पालन भी नहीं किया जा रहा है। सबसे बड़ी कमी यहां सुरक्षा की है। यदि आग की घटना हो जाए तो उसपर काबू पाना भी मुश्किल हो जाएगा।
वर्षों से रहवासी क्षेत्र में चल रहे मैरिज गार्डन संचालक अपनी मनमर्जी से संचालन कर रहे हैं। शहर के ऐसे भी मैरिज गार्डन हैं, जिनकी अनुमति नगरपालिका से नहीं ली गईहै। इसके बाद भी इनपर कार्रवाईनहीं होती है। इन गार्डनों में सुरक्षा के लिए क्या-क्या तैयारी की गईहै इसकी जांच भी अधिकारियों द्वारा कभी नहीं की जाती। सोमवार को पत्रिका द्वारा कुछ मैरिज गार्डनों का जायजा लिया तो जिस जगह खाना बनाया जाता हैवहां अग्निशमन यंत्र भी नहीं लगे हुए हैं। जबकि खाना बनाते समय गैस का उपयोग किया जाता हैऔर थोड़ी सी आग भी विकराल रुप धारण कर सकती है। आग लगने पर उसे बुझाने के लिए कहीं भी पर्याप्त संसाधन नहीं थे। यही नहीं गार्डनों में बिजली के तार भी खुले पड़े रहते हैं, जिससे स्पार्किंग के बाद आग फैलने का खतरा रहता है और इसे सही कराने की भी जरूरत नहीं समझी जाती है। कुछ लोगों द्वारा अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी गार्डन खोल लिए गए हैं और यहां भी नियमों का पालन नहीं किया जा रहा है।
पार्किंग की नहीं व्यवस्था
शहर में चल रहे मैरिज गार्डनों में पार्किंग की व्यवस्था भी नहीं है, जिससे सड़क पर पार्किंग की जाती है। जो गार्डन मेन रोड पर हैं सबसे ज्यादा परेशानी वहां होती है। रोड पर वाहन खड़े हो जाने के बाद जाम की स्थिति बन जाती है। अन्य गार्डनों में भी सड़कों पर ही वाहन खड़े किए जा रहे हैं।
शोर गुल से परेशान रहते हैं रहवासी
रहवासी क्षेत्र में बने मैरिज गार्डन के आसपास रहने वाले लोग यहां बजने वाले साउंड, डीजे से परेशान रहते हैं। देर रात तक लोगों को जागना पड़ता है, जिससे कई लोग तो बीमारी का शिकार हो रहे हैं। शिकायतों के बाद भी यहां कार्रवाई नहीं की जाती है। साथ ही यहां फैलने वाली गंदगी से भी लोग परेशान हैं।
क्या हैं नियम
मैरिज गार्डन रहवासी क्षेत्र से बाहर होना चाहिए।
आगमन और निकासी के लिए अलग-अलग द्वार होना चाहिए।
पार्किंग के लिए अलग से स्थान चिंहित होना चाहिए।
आग की घटना से बचने के लिए पर्याप्त संसाधन होना चाहिए।
यहां से निकलने वाली खराब सामग्री के निष्पादन की व्यवस्था होनी चाहिए।
कुछ ने ली है अनुमति
अभी जो मैरिज गार्डन बन रहे हैं उन्होंने तो नपा से अनुमति ली है, लेकिन पहले से चल रहे गार्डन संचालकों ने अनुमति नहीं ली है। संचालकों को नियमों पालन न करने पर नोटिस भी जारी किए जाते हैं।
शिवराम साहू, सबइंजीनियर, नपा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो