scriptकोरोना कम होते ही घटी मास्क, सैनिटाइजर की बिक्री, सिर्फ कार्रवाई से बचने हो रहा मास्क का उपयोग | Masks, sanitizer sales decreased as soon as corona reduced, use of mas | Patrika News

कोरोना कम होते ही घटी मास्क, सैनिटाइजर की बिक्री, सिर्फ कार्रवाई से बचने हो रहा मास्क का उपयोग

locationसागरPublished: Sep 22, 2021 10:13:16 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

लोगों ने बिना मास्क निकलना शुरू कर दिया घरों से

Masks, sanitizer sales decreased as soon as corona reduced, use of masks only to avoid action

Masks, sanitizer sales decreased as soon as corona reduced, use of masks only to avoid action

बीना. कोरोना संक्रमितों के मामले कम होते ही लोगों ने फिर से लापरवाही शुरू कर दी है। सार्वजनिक जगह हो या बाजार, सभी जगह लोग बिना मास्क के निकल रहे हैं। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में अब शारीरिक दूरी का भी पालन नहीं हो रहा है। बाजार में मास्क और सैनेटाइजर की बिक्री में करीब 90 फीसदी तक घटी है।
कोरोना संक्रमण की पहली और दूसरी लहर ने जमकर कहर बरपाया। संक्रमण से बचाव के लिए मास्क और सैनिटाइजर की खूब बिक्री हुई, जो कोरोना का असर कम होते ही घटने लगी है। मौजूदा समय में कोरोना की जांच का दायरा भी तेजी से कम हो रहा है। इसी वजह से लोगों ने अब घरों से बिना मास्क निकलना शुरू कर दिया है। लापरवाही का असर मास्क और सैनिटाइजर बाजार पर भी पड़ा है। दवा कारोबारियों के अनुसार कोविड संबंधी दवाओं, मास्क और सैनिटाइजर की मांग न के बराबर है।
सैनिटाइजर की डिमांड घटी
मेडिकल स्टोर संचालक अवधबिहारी जडिय़ा ने बताया कि सैनिटाइजर व मास्क की बिक्री अब एकदम कम हो गई है। पहले के मुकाबले बिक्री 80 से 90 प्रतिशत कम है। कोरोना काल में लॉकडाउन के दौरान माल कम था और डिमांड इतनी थी कि सप्लाई मुश्किल से हो रही थी।
सैनिटाइज करने की आदत हो रही कम
दुकान और घरों में जो हाथ धोने या सैनिटाइज करने की आदत थी, वह भी धीरे- धीरे कम हो रही है। इम्युनिटी बढ़ाने वाले तुलसी, ड्राप, गिलोय जूस और ड्रॉप सहित दूसरे उत्पादों की बिक्री भी कम हो गई है।
फैंसी मास्क की बढ़ी डिमांड
कोरोना से बचाव के लिए डॉक्टर सर्जिकल और एन 95 मास्क पहनने की सलाह देते हैं। हालांकि बाजार में अब ऐसे मास्क की मांग कम हो गयी है। साधारण कपड़े से बने फैंसी मास्क की डिमांड बढ़ी है। डॉ. वीरेन्द्र ठाकुर ने कहा कि कपड़े के मास्क से पुलिस व नपा के चालान से तो बचा जा सकता है, लेकिन कोरोना वायरस के अटैक से बचाने में सक्षम नहीं हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो