scriptमंडीबामोरा के किसान पंजीयन कराने आ रहे बीना, हो रहे परेशान | Memorandum to SDM handed over to troubled farmers | Patrika News

मंडीबामोरा के किसान पंजीयन कराने आ रहे बीना, हो रहे परेशान

locationसागरPublished: Feb 01, 2019 09:21:41 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

एसडीएम को सौंपा ज्ञापन

Memorandum to SDM handed over to troubled farmers

Memorandum to SDM handed over to troubled farmers

बीना. मंडीबामोरा क्षेत्र में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी का पंजीयन और खरीदी के लिए अभी तक मंडीबामोरा में ही केन्द्र खोला जाता था, लेकिन अब यहां का केन्द्र बंद कर किसानों को बीना की समितियों में जोड़ दिया गया है। यह बदलाव होने के कारण अब किसान परेशान हैं और मंडीबामोरा में केन्द्र खुलवाने की मांग को लेकर शुक्रवार को किसानों ने एसडीएम को ज्ञापन सौंपा।
ज्ञापन में उल्लेख किया गया है कि मंडीबामोरा क्षेत्र में 7 ग्राम पंचायतें और 7 पटवारी हल्का हैं। जिसमें करीब २८ गांव के किसान शामिल हैं जो मंडीबामोरा समिति से जुड़े हुए थे। किसानों के पंजीयन और उपज खरीदी स्थानीय स्तर पर हो जाती थी, लेकिन इस बार इस समिति का नाम पंजीयन कराने वाली सूची में नहीं है और बीना की समितियों में किसानों के नाम जोड़ दिए गए हैं, जिससे किसानों को ३० किलोमीटर दूर आना पड़ रहा है और किसान परेशान हैं। जबकि इस क्षेत्र में गेहूं का करबा ज्यादा है। किसानों ने मंडीबामोरा में ही पंजीयन और खरीदी कराने की मांग की है। मांग करने वालों में इंदर सिंह ठाकुर, सुरेन्द्र सिंह, यशपाल, अशोक यादव, प्रताप सिंह, रामस्वरुप, शिवम सिंह, कल्यान सिंह, श्यामसिंह, विक्रम सिंह, नरेन्द्र सिंह, चंद्रशेखर तिवारी, जयप्रकाश तिवारी, महाराज सिंह आदि शामिल हैं।
चार समितियां हो गई डिफाल्टर
पिछले वर्ष आठ समितियों ने गेहंू की तौल की थी, लेकिन चार समितियां डिफाल्टर होने के कारण इस बार उन्हें पंजीयन का भी काम नहीं दिया गाय है। इस वर्ष धनौरा, सतौरिया, विपणन समिति बीना, भानगढ़ द्वारा ही पंजीयन किया जा रहा है।
खरीदी की कराई जाएगी व्यवस्था
एसडीएम डीपी द्विवेदी ने किसानों को आश्वासन दिया हैकि वह पंजीयन किसी भी समिति से करा लें। किसानों की परेशानियों को देखते हुए गेहूं खरीदी की व्यवस्था मंडीबामोरा में कराने का प्रयास किया जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो