आज से बीना-कटनी के बीच चलेगी मेमू ट्रेन, रुकेगी सभी स्टेशनों पर, जनरल टिकट पर होगी यात्रा

स्टेशन आने के पहले ट्रेन में सुनाई देगा एनाउंस, जीपीएस आधारित है सूचना प्रणाली

By: sachendra tiwari

Published: 12 Apr 2021, 09:09 PM IST

बीना. रेलवे द्वारा आज से बीना-कटनी मुड़वारा स्टेशन के बीच स्पेशल मेमू ट्रेन चलाई जा रही है। यह ट्रेन आधुनिक कोचों के साथ चलाई जाएगी, जिसमें यात्री सुविधाओं का ध्यान रखा गया है। यह ट्रेन अनारक्षित है और सभी स्टेशनों पर रुकेगी, जिससे अब छोटे स्टेशन के यात्रियों को परेशान नहीं होना पड़ेगा।
मेमू ट्रेन क्रमांक 06621 आज सुबह ९ बजे स्टेशन से कटनी मुड़वारा के लिए रवाना होगी, 10.25 बजे सागर, दोपहर 12 बजे दमोह और कटनी दोपहर 3.10 बजे पहुंचेगी। ट्रेन क्रमांक 06622 कटनी से शाम 5.10 बजे रवाना होगी जो दमोह 7.58 बजे, सागर रात 9.40 बजे और बीना 12.10 बजे पहुंचेगी। यह ट्रेन उन सभी स्टेशनों पर रुकेगी, जहां पैसेंजर ट्रेन रुकती थी और जनरल टिकट पर लोग यात्रा कर सकेंगे।
डिजिटल डिस्प्ले सहित ऑडियो सिस्टम है ट्रेन में
ट्रेन में आधुनिक कोच लगाए गए हैं और इसमें आइजीबीटी आधारित प्रदूषण प्रणाली, ऑडियो और डिजिटल डिस्प्ले के साथ जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली है, जिससे स्टेशन आने के पहले यात्रियों को सूचना मिलेगी। सीसीटीवी कैमरा सभी कोचों सहित ड्राइवर कैब और इसके बाहर प्लेटफॉर्म देखने के लिए लगाए गए हैं। ड्राइवर कैब वातानुकूलित है और सभी कोचों में बायो टॉयलेट दिए गए है। रेलवे ने यात्रियों से कोरोना गाइलाइन का पालन करने और सावधानी बरतने की अपील की है।
भोपाल, गुना रूट पर भी चलनी है मेमू
कटनी के अलावा भोपाल, गुना रूट पर भी मेमू ट्रेन चलाई जानी है और इसके लिए रैक भी आ चुके हैं, लेकिन इन्हें चलाने के आदेश अभी रेलवे ने जारी नहीं किए हैं। बीना में मेमू शेड बनने के बाद अब यहां से मेमू चलाने में आसानी होगी।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned