scriptअवैध रुप से चल रहा समूह, बच्चों को दे रहे कच्ची रोटियां | Midday meal disturbances | Patrika News

अवैध रुप से चल रहा समूह, बच्चों को दे रहे कच्ची रोटियां

locationसागरPublished: Dec 14, 2018 09:16:52 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

मध्याह्न भोजन में गड़बड़ी

Midday meal disturbances

Midday meal disturbances

बीना. स्कूलों में वितरित हो रहे मध्याह्न भोजन में सुधार नहीं हो पा रहा है। निरीक्षण के दौरान आए दिन कमियां सामने आती हैं और नोटिस भी जारी किए जाते हैं, लेकिन असर कुछ नहीं दिखाईदे रहा है। शुक्रवार को प्रतिभा पर्वकार्यक्रम के दौरान बीआरसीसी पीएस राय, बीएसी राजेश शर्माने प्राथमिक व माध्यमिक स्कूल बिहरना का निरीक्षण किया, जहां मध्याह्न भोजन में अनियमितताएं सामने आईं।
यहां इंद्रा स्व सहायता समूह द्वारा भोजन वितरित किया जाता है। माध्यमिक स्कूल के लिए भोजन घर से बनाकर लाया जा रहा है। साथ ही प्राथमिक स्कूल का भोजन किचन में बनाया जा रहा था, जहां चौदह वर्ष से कम उम्र की बच्ची रोटियां सेख रही थी, जबकि उस बच्ची की पढ़ाईकी उम्र है। यही नहीं रोटियां कच्ची और वजन में बहुत कम पाईगईं। समूह संचालक को कईबार पहले भी हिदायत दी जा चुकी है, लेकिन अभी तक सुधार नहीं किया गया है। समूह का अनुबंध भी नहीं हुआ है और अवैध रुप से मध्याह्न भोजन का वितरण किया जा रहा है। इन अनियमितताओं के बाद समूह संचालक को हिदायत दी गईहै कि वह आगे इस तरह की लापरवाही न करे नहीं तो समूह को हटा दिया जाएगा। बीआरसीसी ने बताया कि समूह की अनियमितताओं का प्रस्ताव बनाकर एसडीएम के यहां प्रस्तुत किया जाएगा और आगे की कार्रवाईवहीं से होगी।
कुत्ते चाट रहे थे थालियां
मध्याह्न भोजन के बाद थालियां साफ कराने की जिम्मेदारी समूह की होती है, लेकिन यहां थालियां कुत्ते साफ कर रहे थे, जिससे इन थालियों में खाना खाने वाले बच्चे बीमार भी पड़ सकते हैं। इस पर भी समूह संचालक को फटकार लगाते हुए हिदायत दी गईहै।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो