महाराष्ट्र में कोरोना से ज्यादा राजनीति के हो रहे हैं शिकार, हालात हैं खराब

महाराष्ट्र से पलायन है जारी

By: sachendra tiwari

Updated: 19 Apr 2021, 10:07 PM IST

बीना. महाराष्ट्र में कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है और वहां से लोगों का पलायन जारी है। बड़ी संख्या में ट्रेन से लौट रहे हैं तो कुछ लोग ऑटो से सैकड़ों किलोमीटर का सफर तय कर रहे हैं। पुणे में रहकर ऑटो चलाने वाले यूपी के लोग ऑटो से ही परिवार के साथ घर जाने के लिए निकल पड़े हैं।
पुणे में ऑटो चलाकर अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले जर्नादन पांडे ऑटो से ही बस्ती यूपी घर जाने के लिए निकले हैं और तीन दिन का सफर तय कर बीना पहुंचे थे। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र में लोग कोरोना से ज्यादा राजनीति के शिकार हो रहे हैं, जिससे बाहरी लोग परेशान हैं। इसलिए अपने परिवार के साथ अपने घर बस्ती जा रहे हैं, जहां किसानी कर अपने परिवार का भरण पोषण करेंगे। उनके पुणे में दो ऑटो चलते थे, जो लेकर वह वापस जा रहे हैं। महाराष्ट्र सरकार द्वारा ऑटो चालकों को राहत के नाम पर पंद्रह सौ रुपए और तीन किलो गेहूं दिए जा रहे, जिससे परिवार का भेट भी नहीं भर पाएगा। उनके साथ ऑटो में भतीजा दिनेश पांडे सहित पत्नी, बच्चे भी थे। कोरोना के कारण अब वहां रह पाना ठीक नहीं है। लॉकडाउन लगने के बाद रोजगार ठप पड़ गया है और आने वाले दिनों में बहुत सारे ऑटो चलाने वाले ऑटो से ही घर जाने के लिए निकलेंगे।
ब्लैक में बिक रहे ट्रेन के टिकट
उन्होंने बताया कि ट्रेन में भी स्थिति खराब है और ब्लैक में तीन हजार रुपए तक का टिकट बेचा जा रहा है। इसपर भी रेलवे द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की जा रही, जिससे गरीब, मजदूर लोग परेशान हैं। मजबूर लोग ब्लैक में टिकट लेकर यात्रा कर रहे हैं।
महाराष्ट्र में देने पड़े रुपए
जब वह अपने यूपी के लिए रवाना हुए थे महाराष्ट्र में कई जगह उनसे रुपए वसूले गए हैं, लेकिन एमपी में कहीं भी पुलिस ने रुपए नहीं मांगें और जो भी सहयोग वह किया।
ट्रेनें भी चल रही फुल
महाराष्ट्र से यूपी, बिहार के लिए बड़ी संख्या में ट्रेनें चलाई जा रही हैं, लेकिन भीड़ कम नहीं हो रही है। ट्रेनों में लोगों को कंफर्म टिकट न मिलने पर गेट, शौचालयों में बैठकर यात्रा कर रहे हैं। हालांकि इस बार ट्रेनें चलने के कारण लोगों को ज्यादा परेशानी नहीं हो रही है। साथ ही स्वयं के साधनों से भी वापस लौट रहे हैं।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned