scriptसंभाग में 12 लाख से ज्यादा परिवारों के पास नहीं है आधार | More than 12 lakh families do not have Aadhaar card In the division | Patrika News

संभाग में 12 लाख से ज्यादा परिवारों के पास नहीं है आधार

locationसागरPublished: Jul 02, 2018 05:29:43 pm

शासन ने भले ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आधार अपडेट करने के आदेश जारी कर दिए हों, लेकिन संभाग के जिलों में अब भी लापरवाहियां बरती जा रही हैं।

More than 12 lakh families do not have Aadhaar card In the division

More than 12 lakh families do not have Aadhaar card In the division

सागर. शासन ने भले ही सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आधार अपडेट करने के आदेश जारी कर दिए हों, लेकिन संभाग के जिलों में अब भी लापरवाहियां बरती जा रही हैं। यही कारण है कि मुख्यालय सहित बाकी चार जिलों में अपडेशन की स्थिति दो साल बाद भी कमजोर है। लापरवाही को लेकर बुधवार को ही खाद्य आयुक्त ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में इस बात को लेकर नाराजगी भी जाहिर की थी।
संभाग की स्थिति देखें तो यहां राशन वितरण के लिए पात्र परिवारों की संख्या 13.85 लाख से ज्यादा है, लेकिन इसमें से अभी तक केवल 1.16 लाख हितग्राहियों के आधार ही अपडेट हो सके हैं, जबकि 12.23 लाख से ज्यादा परिवारों के आधार अपडेट करना अभी भी शेष है, जो खाद्य विभाग के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। ऐसे में संभागभर के वे उपभोक्ता प्रभावित होंगे जिनका आधार लिंक नहीं होगा।
अब होगी मुसीबत
प्रदेश भर में यह आदेश जारी कर दिए गए हैं कि अब शहरी क्षेत्रों के साथ ग्रामीण क्षेत्रों की राशन दुकानों पर भी राशन वितरण आधार के अनुसार ही किया जाएगा। हालांकि अंचल की विशेष राशन दुकानें चिन्हित की गई हैं, लेकिन आने वाले समय में यह व्यवस्था हर दुकान पर लागू कर दी जाएगी। एेसे में जिम्मेदारों की अनदेखी के कारण परेशनी उन गरीब परिवारों को होगी, जिनके आधार कार्ड होने के बाद भी वे बे-आधार हैं।

यह है आधार कार्ड
आधार कार्ड भारत सरकार द्वारा भारत के नागरिकों को जारी किया जाने वाला पहचान पत्र है। इसमें 12 अंकों की एक विशिष्ट संख्या छपी होती है, जिसे भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (भाविपप्रा) जारी करता है। यह संख्या, भारत में कहीं भी व्यक्ति की पहचान और पते का प्रमाण होगा। भारतीय डाक द्वारा प्राप्त और यूआईडीएआई की वेबसाइट से डाउनलोड किया गया ई-आधार दोनों ही समान रूप से मान्य हैं।

अभी केवल शहर की 128 राशन दुकानों पर आधार बायोमीट्रिक ऑथेंटिकेशन से राशन वितरण किया जा रहा था, लेकिन अब अंचल की 257 नई दुकानें चिन्हित की गई हैं। सभी को निर्देश दे दिए गए हैं। राशन वितरण के साथ अपडेशन का काम भी शुरू कर दिया गया है। – राजेंद्र सिंह ठाकुर, जिला आपूर्ति नियंत्रक

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो