24 घंटे में 11 डिग्री लुढ़का पारा

सुबह 5.30 से 11.30 बजे तक रहा 26 डिग्री पारा

By: रेशु जैन

Published: 16 Apr 2019, 09:03 PM IST

सागर. सुबह से छाए बादल और बूंदाबांदी की वजह से मंगलवार को झुलसाने वाली गर्मी से राहत मिल गई। पिछले एक पखवाड़े से 40 डिग्री सेल्सियस के ऊपर पारा चल रहा था। मंगलवार को पारे ने गोता लगाया और 30.0 डिग्री पर पहुंच गया। आसमान में उत्तर प्रदेश से लेकर मराठवाड़ा तक बनी नमी रहित ट्रफ लाइन के चलते मौसम एकदम बदल गया है। अधिक तम तापमान सामान्य से 7 डिग्री कम रहा। सुबह 5.30 बजे से 11.30 बजे तक तापमान 26 डिग्री पर ही था।
सोमवार को सुबह से ही तीखी धूप और गर्म हवाओं से शहरवासी वासी परेशान थे। दोपहर 12 बजे तापमान 40 डिग्री पर पहुंच गया। लेकिन, दोपहर तीन बजे के बाद मौसम ने अचानक करवट ली। तेज हवाओं के साथ आसमान में बादल छा गए और हल्की बारिश होने लगी। मंगलवार को सुबह से बादल छा गए। एक ही दिन में तापमान में ११ डिग्री का अंतर आया। सोमवार को अधिकतम तापमान 41.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था और मंगलवार को 30.0 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं न्यूनतम तापमान 25.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज भी रहेगा असर
मौसम वैज्ञानिकों के मुताबिक उत्तर प्रदेश से लेकर मराठवाड़ा तक नमी रहित ट्रफ लाइन और हवाओं के उत्तर पश्चिमी होने से तापमान बढ़ा है। इसी ट्रफ लाइन के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिला। इसका असर बुधवार को भी रहेगा। तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश होने का अनुमान है।

रेशु जैन Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned