scriptशहर में मच्छरों का प्रकोप लेकिन नहीं चलाई जा रही फागिंग मशीन, पढ़े खबर | Mosquitoes outbreak in the city but not fagging machines | Patrika News

शहर में मच्छरों का प्रकोप लेकिन नहीं चलाई जा रही फागिंग मशीन, पढ़े खबर

locationसागरPublished: Apr 11, 2019 08:58:43 pm

Submitted by:

anuj hazari

फागिंंग मशीन से नहीं किया जा रहा वार्डों में दवा का छिड़काव

Mosquitoes outbreak in the city but not fagging machines

Mosquitoes outbreak in the city but not fagging machines

बीना. शहर में ऐसी कोई जगह नहीं है, जहां के लोग मच्छरों से परेशान न हों। हर जगह मच्छरों से लोग परेशान है। सब कुछ जानते हुए भी नगरपालिका फागिंग मशीन नहीं चलवा रही है। मच्छर के काटने से लोग बीमार हो रहे हैं यही वजह है कि हर घर के बजट में मच्छर भगाने की दवा का खर्च शामिल हो गया है। शाम के समय मच्छरों का आक्रमण एकाएक बढ़ जाता है। इसके बावजूद जिम्मेदार को इस ओर ध्यान देने की फुर्सत तक नहीं है। वार्डों में सफाई को लेकर हमेशा शिकायत रहती है। मच्छरों से राहत के नाम पर नगर पालिका के अधिकारी फागिंग मशीन तक नहीं चलवाते हैं। करीब दो साल से गर्मियों में फागिंग मशीन नहीं दिखी है। वहीं नपा अधिकारी अभी भी फागिंग मशीन चलने का दम भर रहे हैं। पूर्व में नगर पालिका शहर के सभी वार्डों में फागिंग मशीन चलाने की योजना बनाई थी। जो धरातल पर दिखाई नहीं दी है।
धुआं करके पा रहे निजात
शहर में मच्छर तो बढऩे के बाद जहां फागिंग मशीन नहीं चलाई जा रही है तो वहीं दूसरी तरफ लोग देशी तरीके अपनाकर मच्छरों से पार पाने की जुगत में लगे रहते हैं। जिसमें कोई नारियल के रेशे तो कोई नीम की पत्तियां जलाकर मच्छर भगाने का प्रयास करते हैं। लेकिन जब तक धुआं रहता है तब तक मच्छरों से बचे रहते हैं। उसके बाद स्थिति ज्यों की त्यों हो जाती है।
गंदगी से पटी पड़ी नालियां
शहर के आचवल वार्ड, भीम वार्ड, सुभाष वार्ड, चंद्रशेखर वार्ड, गांधी वार्ड कटरा वार्ड में कई जगह ऐसी हैं जहां पर मानों महीनों से नालियों की सफाई नहीं की गई है। गंदगी से नालियां पटी पड़ी है जिसके कारण भी मच्छर पनप रहे हैं। इसके अलावा हाऊसिंग बोर्ड कॉलोनी में भी कुछ इसी प्रकार के हाल हैं जहां शाम के बाद घर व बाहर मच्छरों के प्रकोप से रहना दुष्वार हो गया है।
चल रही है फागिंग मशीन
शहर के सभी वार्डों में फागिंग मशीन चलवाई जा रही है। ताकि लोगों को मच्छरों के प्रकोप से राहत दी जा सके।
नजीब काजी, सफाई प्रभारी, नगरपालिका, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो