scriptMP : Anganwadi assistant's son will become an officer | MP : आंगनबाड़ी सहायिका का बेटा बनेगा अफसर | Patrika News

MP : आंगनबाड़ी सहायिका का बेटा बनेगा अफसर

- दूसरे प्रयास में यूपीएससी में पाई 329वीं रैंक, गांव में खुशी

- दमोह के शुभम ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास की
- देश में मिली 556वीं रैंक
टीकमगढ़/दमोह . आंगनबाड़ी सहायिका का बेटा अब अफसर बनेगा। निवाड़ी जिले के पपावनी गांव के कृष्णपाल राजपूत ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी में 329वीं रैंक हासिल की है। परिणाम की घोषणा होते ही गांव में खुशी का माहौल है।

सागर

Published: May 31, 2022 03:25:00 am

कृष्णपाल की मां ममता गांव के ही आंगनबाड़ी केंद्र में सहायिका हैं, जबकि पिता रामकुमार राजपूत पेशे से वकील हैं और ओरछा में प्रैक्टिस करते हैं। उन्होंने आठवीं गांव पपावनी की स्कूल से पास की और हायरसेकंडरी निवाड़ी से की। आगे की पढ़ाई ग्वालियर में करते हुए अंग्रेजी से एमए किया। परिवार ने प्रोत्साहित किया तो यूपीएससी की तैयारी में जुट गए। पहले प्रयास में असफल हुए तो निराशा को पीछे छोड़कर तैयारी तेज की और अब परिणाम सामने है।
upsc select
आंगनबाड़ी सहायिका का बेटा कृष्णपाल राजपूत अब अफसर बनेगा
माता-पिता का संघर्ष अतुलनीय
इस उपलब्धि पर भावुक होते हुए कृष्णपाल ने कहा कि उनके माता-पिता का संघर्ष अतुलनीय है। स्कूल शिक्षा से लेकर उच्चशिक्षा तक पिता ने हर दिन यही कहा कि घर की ओर मत देखो, मंजिल पर नजर रखो। पिता ने अपने पढ़ाई के दिनों में बहुत संघर्ष किया था और अक्सर कठिनाईयों के बारे में बताते थे। उनके संघर्ष को कामयाब बनाने का सपना था जो अब पूरा हो गया है। लगन से हर लक्ष्य पूरे हो जाते हंै, युवाओं को इस पर धैर्यपूर्वक अमल करना चाहिए।
पानी मिले तो आगे बढ़े बुंदेलखंड
बुंदेलखंड की बदहाली पर कृष्णपाल कहते हैं कि अगर पानी मिले और शिक्षा के अच्छे अवसर बनाए जाएं तो यह क्षेत्र भी समृद्ध हो सकता है। वे बुंदेलखण्ड में पानी एवं शिक्षा की समस्या दूर करने के लिए काम करना चाहते है। मौका मिला तो इस ओर पहल करेंगे, युवाओं को प्रेरित करेंगे।
दमोह/जबेरा. जिले के जबेरा कस्बे के शुभम शर्मा ने दूसरे प्रयास में यूपीएससी की परीक्षा क्लियर की है। उन्हें 556वीं रैंक हासिल हुई है। इसके साथ ही परिवार का बेटे के बड़े अधिकारी बनने का सपना पूरा हो गया है। शुभम व्यवसायी परिवार से हैं, पिता का कपड़े और चाचा का दवाइयों का कारोबार है।
जबेरा के नृसिंह मंदिर निवासी शुभम शर्मा ने हायरसेकंडरी की पढ़ाई नवोदय विद्यालय से पूरी की और गुजरात से बीटेक किया। वहीं रहकर यूपीएससी की तैयारी की। उन्होंने बताया कि जब पहली बार में उनका क्लियर नहीं हुआ तो निराशा पालने की बजाय खुद की कमियों और कमजोरियों पर मनन किया, उन्हें दूर करने का प्रयास किया। उसी का परिणाम है कि दूसरे प्रयास में यह सफलता मिल गई। शुभम संयुक्त परिवार से आते हैं। उनके पिता जयप्रकाश शर्मा की कपड़े की दुकान है। वहीं, चाचा ओमप्रकाश मेडिकल स्टोर चलाते हैं। उन्होंने सफलता का श्रेय पिता, चाचा के साथ मां सविता, दादा-दादी और चाची प्रज्ञा को देते हुए बताया कि उनकी प्रेरणा से ही यह मुकाम मिला।
असफलता मिले तो खुद के भीतर ऊर्जा भरनी चाहिए
अपनी इस उपलब्धि पर शुभम शर्मा कहते हैं कि पढ़ाई के लिए कोई भी स्थान नहीं होता है वह एक माहौल और प्रेरणा होती है, जो परिजनों से मिलती है। पहली बार की असफलता से सबक लिया। ऐसा ही अन्य युवाओं को भी करना चाहिए। मुश्किलें चाहे राह में कितनी आएं लेकिन हमें अपना रास्ता मायूस होकर नहीं बदलना चाहिए, नई ऊर्जा के साथ फिर उसी रास्ते पर चलना चाहिए मंजिल जरूर मिल जाएगी।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Kerala News: मुस्लिम लीग के महासचिव का विवादित बयान, बोले- 'लड़के-लड़कियों का स्कूल में साथ बैठना खतरनाक'CBI Raids Manish Sisodia House Live Updates: बीजेपी की बौखलाहट ने देश को ये संदेश दिया है कि 2024 का चुनाव AAP v/s BJP होगा- संजय सिंहबंगाल, महाराष्ट्र में भी ED के छापे, उनके सामने तो मैं तिनका हूँ, 'सांसद अफजाल अंसारी ने दी चुनौती- पूर्वांचल हमारा ही रहेगा'Mumbai News: दही हांड़ी फोड़ने पर 55 लाख से लेकर स्पेन जाने सहित मिल रहे हैं ये खास ऑफर; पढ़े पूरी खबरबिहार में सूखे का जायजा लेने निकले थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, गया में हेलीकॉप्टर की करवानी पड़ी इमरजेंसी लैंडिंगअखिलेश यादव ने किया यूपी से दिल्ली तक हमला, बीजेपी के खिलाफ मिलकर लड़ेंगेPICS: देशभर में श्री कृष्ण जन्माष्टमी की धूम, सुनाई दे रही जयश्री कृष्णा की गूंजआत्मदाह करने वाले पुजारी की मौत के मामले में अब तक पांच जने गिरफ्तार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.