scriptबोर्ड होगी कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा, विद्यार्थी होंगे फेल-पास | mp board exam | Patrika News

बोर्ड होगी कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा, विद्यार्थी होंगे फेल-पास

locationसागरPublished: Mar 07, 2019 08:11:13 pm

दस सालों के बाद हुआ बदलाव

बोर्ड होगी कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा, विद्यार्थी होंगे फेल-पास

बोर्ड होगी कक्षा 5वीं और 8वीं की परीक्षा, विद्यार्थी होंगे फेल-पास

सागर. शिक्षा का अधिकार कानून लागू होने के वर्ष २००९ से पांचवीं-आठवीं की परीक्षा को परीक्षा नहीं बल्कि मूल्यांकन कहा जाता था। यह काम बोर्ड के तहत नहीं बल्कि लोकल लेवल पर होने लगा था। लेकिन इस साल ऐसा नहीं होगा। गुरुवार को कक्षा५वीं और ८वीं में पास-फेल करने के लिए राजपत्र जारी किया गया है। नई सरकार के आने से दस सालों के बाद इसके लिए गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि प्रत्येक अकादमिक वर्ष में कक्षा५वीं और ८वीं की परीक्षा नियमित होंगी। परीक्षा में बैठने वाला कोई बालक परीक्षा में उत्तीर्ण घोषित किया गया यदि वह राज्य शिक्षा केंद्र द्वारा निश्चित किए गए अंक या ग्रेड प्राप्त करेगा।
माशिमं की पांचवीं और आठवीं कक्षा में पूरे विषय में भी फेल होने वाले स्टूडेंट्स दो महीने बाद दोबारा परीक्षा दे सकेंगे। यदि ये दोबारा फिर फेल हुए तो भी इन्हें बतौर रेगुलर स्टूडेंट्स क्लास में एडमिशन मिल जाएगा। स्कूल में प्राथमिक शिक्षा पूरी होने तक किसी बालक को स्कूल से निष्कासित नहीं किया जाएगा।
डीपीसी एचपी कुर्मी ने बताया कि स्टूडेंट्स को फेल या पास नहीं माना जाता था। विषयों में कम नंबर आने पर दक्षता के आधार पर दोबारा मूल्यांकन कर अपग्रेड कर अगली क्लास में भेज दिया जाता था पिछले दिनों भारत सरकार ने इस कानून में संशोधन कर दिया था। इस पर राज्य सरकार ने इसे अमल करते हुए दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। जबकि 2009 से पहले 5वीं-8वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा होती थी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो