scriptmp election 2018 पैलेट व मल्टीफायर स्मोक टियर गन से लैस हैं जवान, उपद्रव से पहले ही भांप लेते हैं हालात | mp election 2018 Pallet Multifair Smoke Tear Gun Equipped With Jawans | Patrika News

mp election 2018 पैलेट व मल्टीफायर स्मोक टियर गन से लैस हैं जवान, उपद्रव से पहले ही भांप लेते हैं हालात

locationसागरPublished: Nov 20, 2018 03:53:51 pm

Submitted by:

manish Dubesy

अब तक जिले में तीन पैरामिलिट्री कंपनियों ने डाला डेरा

mp election 2018 Pallet Multifair Smoke Tear Gun Equipped With Jawans

mp election 2018 Pallet Multifair Smoke Tear Gun Equipped With Jawans

सागर. विधानसभा निर्वाचन के तहत मतदान की तिथि नजदीक आने से पहले जिले में पैरामिलिट्री फोर्स की आमद भी तेज हो गई है। एसआरपीएफ और कर्नाटक से रिजर्व पुलिस बल के बाद सोमवार को रैपिड एक्शन फोर्स ने भी जिला मुख्यालय पर डेरा डाल लिया है। अहमदाबाद से आई रैपिड एक्शन फोर्स की व्राबो-१०० कंपनी को सिरोंजा स्थित हॉस्टल में ठहराया गया है। दंगा-उत्पात जैसी घटनाओं से निपटने में एक्सपर्ट रैपिड एक्शन कंपनी के जवान पैलेट और स्मोक टियर बम चलाने वाली मल्टीफायर गनों से लैस हैं।
सागर के आठ विधानसभा क्षेत्रों में २०९७ मतदान केंद्रों पर शांति और सुरक्षा के बीच निष्पक्ष मतदान कराने करीब साढे़ आठ हजार पुलिस और पैरामिलिट्री बल की डिमांड भेजी गई थी। इनमें से जिला पुलिस के पास करीब ढाई हजार का बल उपलब्ध है। अतिरिक्त फोर्स के लिए निर्वाचन आयोग को अवगत कराया गया था जिसके बाद देश के विभिन्न क्षेत्रों से उपलब्धता के आधार पर पैरामिलिट्री फोर्स भेजी जा रही है।
एक पखवाड़े पहले से जिले में फ्लैग मार्च निकाल रही एफआरपीएफ (स्पेशल रेलवे सुरक्षा बल) के बाद तीन दिन पहले ही कर्नाटर से केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल की कंपनी ने आमद दर्ज कराई थी। इन दोनों केंद्रीय पैरामिलिट्री कंपनियों को मकरोनिया के रविदास भवन में रोका गया है।
सोमवार को अहमदाबाद से आरएएफ की कंपनी का रक्षित निरीक्षक रणजीत सिंह सिकरवार ने स्वागत किया। डिप्टी कमांडेंट पवन कुमार के नेतृत्व में आई कंपनी के जवानों को सिरोंजा स्थित छात्रावास में ठहराया गया है। यहां पुलिस द्वारा उनके भोजन और विश्राम सहित अन्य इंतजाम कराए हैं।
उपद्रव-बेकाबू भीड़ को काबू करने में एक्सपर्ट
रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों को बेकाबू भीड़ व दंगा जैसे हालातों पर कम से कम हथियार और बल के बावजूद काबू करने का प्रशिक्षण दिया जाता है। सागर पहुंची आरएएफ की कंपनी को फिलहाल जिला मुख्यालय पर रिजर्व बल के रूप में रखा जाएगा। इसका उपयोग जिले में जरूरत पडऩे पर किया जाएगा। जिले की ८ विधानसभाओं के २२ संवेदनशील क्षेत्रों के ६२९ मतदान केंद्रों में किसी भी हलचल पर इस बल की मदद से उसे काबू किया जा सकेगा।
पैलेट गन
व्राबो-१०० कंपनी के जवान पैलेट गन से लैस हैं। यह गन उत्पातियों पर ३० मीटर से अधिक दूरी से उपयोग की जाती है। इससे छर्रों की फायरिंग होती है जो जानलेवा नहीं होती पर जो इसकी चपेट में आता है वह बुरी तरह जख्मी हो जाता है।
स्मोक टियर गन
मल्टीफायर स्मोक टियर गन
सामान्यत: पुलिस स्मोक टियर गैस के बम छोडऩे के लिए सिंगल बैरल और सिंगल फायर वाली पुरानी गन का उपयोग करती है। वहीं रैपिड एक्शन फोर्स की व्राबो कंपनी स्मोक टियर गैस के एक साथ छह गोले दागने वाली गन से लैस है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो