script

प्रशासक नहीं मुखिया के रूप में काम करें प्राचार्य: डीइओ

locationसागरPublished: Feb 21, 2019 07:43:59 pm

स्कूल शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की जिला स्तरीय बैठक

प्रशासक नहीं मुखिया के रूप में काम करें प्राचार्य: डीइओ

प्रशासक नहीं मुखिया के रूप में काम करें प्राचार्य: डीइओ

सागर. संस्था प्रधान को संस्था में प्रशासक की भूमिका से मुक्त होकर मुखिया के रूप में काम करना चाहिए तभी स्कूल का प्रबंधन सही चलेगा। गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना आपका दायित्व के साथ-साथ कर्तव्य भी है। शिक्षक को अधिक बोलकर नहीं काम करने अर्थात् शिक्षा दान करने से परिणाम प्राप्त होते है। आपको पेशेवर शिक्षक नहीं बनना है बच्चों के परिवार के सदस्यों के रूप में बच्चों के मस्तिक के गतिविधियों को पढ़कर उनको आगे बढ़ाना है। यह बात डीइओ अजब सिंह ने कही। मौका था एमएलबी स्कूल (क्रं१) में आयोजित स्कूल शाला प्रबंधन एवं विकास समिति की जिला स्तरीय बैठक का। बैठक में जिले समस्त प्राचार्यों ने भागेदारी की।
प्रथम सत्र में सहायक संचालक डॉ. धीरेन्द्र मिश्रा ने कहा कि शाला में पालक, शिक्षक बैठक आवश्यक रूप से होना चाहिए। इसमें पालकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाए। जिससे शाला के विकास के साथ विद्यार्थियों की उपस्थिति बढ़ेगी, उन्होंने कहा कि शिक्षक को सूक्ष्म अध्ययन योजना तैयार कर अपना कार्य करना चाहिए, उन्होंने ठहराव और उपस्थिति के लिए शाला का वातावरण उत्तरदायी रहता है।
भवन विहीन नहीं रहेगा कोई स्कूल

बैठक के दूसरे सत्र में डाईस प्रभारी एमएल जैन ने विद्यालय विकास की कार्ययोजना, अद्योसंरचना विकास, स्कूल परिसर में स्वच्छता के बारे में विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने कहा कि स्कूल में उक्त चीजों का रिकार्ड सही प्रकार से संधारित हो। उन्होंने कहा कि स्कूल में स्वच्छता एक बड़ा मुद्दा रहता है इसको हर हाल में देखकर विद्यालय को स्वच्छ बनाना है। डॉ. गिरीश मिश्रा ने कहा कि अब कोई भी स्कूल भवन विहीन नहीं रहेगा और जो भी भवन बन रहे है उनकी गुणवत्ता का शतप्रतिशत ध्यान एसएमडीसी एवं विभाग के द्वारा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन की मंशानुरूप हाईस्कूलों को हायर सेकेण्डरी में उन्नयन करने की प्रक्रिया शीघ्र ही पूर्ण होगी। जो भी विद्यार्थी हायर सेकेण्डरी विद्यालय न होने के कारण बीच में पढ़ाई छोड़ देते है अब वह समस्या दूर होगी।
शिक्षक स्कूल में करें विभिन्न गतिविधियों का आयोजन

एक्सीलेंस स्कूल के प्राचार्य आरके वैद्य ने वित्तीय मामलों की जानकारी सूक्ष्मता से दी। स्कूल का वित्तीय रिकार्ड संधारण की सूक्ष्मता से जानकारी दी, उन्होंने कहा कि समाज का विकास शिक्षा के माध्यम से ही होता है और शिक्षक को शाला में चरित्रात्मक गतिविधियां आयोजित करना होगी। बैठक में विकासखंड शिक्षा अधिकारी मनोज तिवारी, प्रभारी प्राचार्य अरविंद जैन सहित जिले के समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी, बीआरसीसी, प्राचार्य एवं एसएमडीसी प्रभारी शिक्षक उपस्थित थे।

ट्रेंडिंग वीडियो