script1 अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र, परीक्षा खत्म होते ही विद्यार्थियों को जाना होगा फिर स्कूल | mp goverment school | Patrika News

1 अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र, परीक्षा खत्म होते ही विद्यार्थियों को जाना होगा फिर स्कूल

locationसागरPublished: Mar 17, 2019 07:50:26 pm

– शिक्षकों पर मूल्यांकन के साथ नए सत्र की रहेगी दोहरी जिम्मेदारी, २ अप्रैल तक चलना है बोर्ड एग्जाम
– शासन ने किया अपना अकादमिक कैलेण्डर तैयार

1 अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र, परीक्षा खत्म होते ही विद्यार्थियों को जाना होगा फिर स्कूल

1 अप्रैल से शुरू होगा नया सत्र, परीक्षा खत्म होते ही विद्यार्थियों को जाना होगा फिर स्कूल

सागर. सरकारी व निजी स्कूलों में एक अप्रैल से नए शैक्षणिक सत्र की शुरूआत होगी। स्कूल शिक्षा विभाग वार्षिक परीक्षाओं के साथ एक अप्रैल से स्कूल लगाने की तैयारी कर रहा है। लोक शिक्षण विभाग (डीपीआई) आयुक्त जयश्री कियावत ने इसकी तैयारी के लिए जिला शिक्षा अधिकारियों के लिए निर्देश जारी दिए हैं। अब डीइओ संकुल प्राचार्यों के साथ बैठक लेकर शैक्षणिक व अकादमिक व्यवस्थाओं को दुरस्त करेंगे। डीपीआई ने १ अप्रैल से तो स्कूल खुलने के निर्देश दे दिए हैं, लेकिन विभाग के सामने यह चुनौती भरा रहेगा। बोर्ड परीक्षा ही २ अप्रैल को खत्म होगी, ऐसे में नए सत्र के लिए विद्यार्थी कैसे पहुंचेंगे।
परीक्षाओं का चलेगा मूल्यांकन
1 अप्रैल से नया सत्र शुरू होगा लेकिन शिक्षक मूल्यांकन और परीक्षा की अंकसुची को तैयार करने में व्यस्त रहेंगे। पूरे मार्च माह में परीक्षा चल रही है। कक्षा 9वीं और 11 वीं का भी रिजल्ट कब आएगा इसकी तारीख नहीं आई है। ऐसे में शिक्षकों को दोहरी जिम्मेदारी निभानी होगी। वहीं लोकसभा चुनाव में शिक्षकों की ड्युटी लगाई जाएगी, जिसका असर भी नए सत्र में देखने को मिलेगा।
बच्चों को नहीं मिलेंगी पुस्तकें

नए सत्र की शुरूआत के पहले दिन बच्चों को पुस्तकें ही नहीं मिलेंगी। प्राथमिक शाला में २८ हजार बच्चों के प्रवेश का लक्ष्य रखा है लेकिन इन्हें पढ़ाई के लिए किताबें नहीं मिलेंगी। पाठ्य पुस्तक निगम की तैयारियां अधूरी हैं। अधिकारियों का कहना है अभी सत्र की शुरुआत हो रही है। इससे नामांकन रजिस्टर, आवश्यक दस्तावेज की प्रक्रिया अप्रेल में पूरी हो जाएगी। स्कूलों में कमजोर बच्चों के लिए रेमेडियल क्लास लगाईं जाएंगी। पुस्तकें जुन-जुलाई में ही मिल पाएंगी।
प्रवेशोत्सव के बाद घर-घर जाएंगे
शिक्षा विभाग ने १ अप्रैल से सत्र शुरू करने की घोषणा तो कर दी है लेकिन इस बार का लक्ष्य अब तक नहीं बना कि कितने बच्चों को प्रवेश दिया जाना है। इस बार शिक्षा की मुख्यधारा से शाला त्यागी बच्चों को जोडऩे की भी कोई तैयारी नहीं हुई है। प्रवेशोत्सव के बाद स्कूल चलें हम अभियान चलेगा। वर्तमान में अभियान चलाने के लिए विभाग के पास शिक्षकों की व्यवस्था नहीं है।
हायरसेकेण्डरी में प्रोविजनल एडमिशन

सत्र की शुरूआत होने के बाद कई कक्षाओं की परीक्षा का रिजल्ट नहीं आ पाएगा। ऐसे में बच्चों को स्कूलों में प्रोविजनल एडमिशन लेना पड़ेगा। नौवीं एवं ग्यारहवीं की परीक्षा इस बार जल्दी शुरू हो गई हैं। इससे इन दोनों कक्षाओं का रिजल्ट तो मार्च को आ सकता है लेकिन बोर्ड का रिजल्ट मई तक आएगा। इससे इस क्लास के स्टूडेंट को प्रोविजन एडमिशन लेना पड़ेगा। इसके बाद पास होने पर अगली क्लास में शामिल हो पाएंगे।
वर्शन

नए सत्र की तैयारियां हमनें शुरू कर दी हैं। ९वीं और ११वीं का रिजल्ट मार्च में खुलेगा। शासन के अकादमिक कैलेण्डर के अनुसार गतिविधियां स्कूलों में चलेंगी।

महेन्द्र प्रताप तिवारी, डीइओ
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो