scriptआज से फिर शुरू होगी स्कूलों में बच्चों की चहल-पहल | mp goverment school | Patrika News

आज से फिर शुरू होगी स्कूलों में बच्चों की चहल-पहल

locationसागरPublished: Jun 23, 2019 08:41:46 pm

– शिक्षा विभाग द्वारा की जाएगी मॉनीटरिंग
 

आज से फिर शुरू होगी स्कूलों में बच्चों की चहल-पहल

आज से फिर शुरू होगी स्कूलों में बच्चों की चहल-पहल

सागर. सोमवार से फिर स्कूलों में बच्चों की चहल-पहल सुनाई देगी। २४ जून से सरकारी और प्राइवेट सभी स्कूल खुल जाएंगे। नवीन शैक्षणिक सत्र का शुभारंभ के पहले रविवार को कलेक्टर प्रीति मैथिल नायक के निर्देश पर जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. महेन्द्र प्रताप तिवारी ने विभाग से जुड़े अधिकारी कर्मचारियों की समीक्षा बैठक ली। बैठक का आयोजन डीइओ कार्यालय में आयोजित किया गया। डीइओ ने कहा कि सत्र के पहले दिन सबी शिक्षक स्कूल खुलने से 15 मिनट पूर्व उपस्थित होकर सत्र की शुरूआत करेंगे। उन्होंने कहा कि पूरे जिले के लिए जिला परियोजना समन्वयक के साथ-साथ विकासखंड शिक्षा अधिकारी, विकासखंड स्रोत समन्वयक, उत्कृष्ट विद्यालय के प्राचार्य ज्ञानपुंज दल अपने दल के साथ एवं बीएसी, जनशिक्षक सघन मॉनीटरिंग के लिए टीमों का गठन किया गया है। डीइओ कहा कि जिला स्तर से समस्त प्राथमिक, माध्यमिक, हाइ और हायर सेकेण्डरी विद्यालयों के लिए निशुल्क पाठ्यपुस्तकों का वितरण किया जा चुका है, जिसका छात्र- छात्राओं में वितरण सुनिश्चित करें। उन्होंने समस्त मॉनीटरिंग दलों को स्पष्ट निर्देश दिए है कि शालाओं में प्रार्थनासभा के समय उपस्थित होकर मॉनीटरिंग करेंगे।


माहवार बनाई कार्य योजना

जिला शिक्षा अधिकारी ने नवाचार अकादमिक सेल का गठन करते हुए वर्ष 2019-20 के लिए माहवार कार्ययोजना का लोकार्पण किया। कार्ययोजना में प्रशासनिक, प्रबंधकीय, अकादमिक, मॉनीटरिंग प्रशिक्षण, शैक्षिक संवाद सह समीक्षा एवं शाला भ्रमण की मॉनीटरिंग की विस्तृत जानकारी दी गई है। उन्होंने कहा कि नवीन शैक्षणिक सत्र में इसी कार्ययोजना के माध्यम से कार्य किया जाएगा। शैक्षणिक स्तर पर सुधारने में कार्ययोजना मील का पत्थर साबित होगी।


स्कूल से हटेंगे अतिशेष शिक्षक

अतिशेष शिक्षकों की नवीन नीति 22 जून के अनुसार अतिशेष शिक्षकों का ऑनलाईन निर्धारण के लिए समस्त विकासखंड शिक्षा अधिकारी एवं बीआरसीसी अतिशेष शिक्षकों की जानकारी के लिए प्रपत्र जारी कर प्रस्तुत करने के लिए कहा है। साथ ही नवीन नीति अनुसार अतिशेष का चिन्हांकन कर उन्हें ऑनलाईन आवेदन हेतु सूचना प्रदान करने 29 जून तक का समय सुनिश्चित किया है।


अतिवृष्टि के लिए लगेंगे राहत शिविर

बाढ़ एवं आपदा प्रबंधन के लिए समस्त शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि मॉनीटरिंग कर अतिवृष्टि से होने वाली हानि वाले स्थान चिन्हित करें एवं तैराक, नाव ट्यूब की व्यवस्था करें एवं उन शालाओं को भी चिन्हित करें जो अतिवृष्टि के कारण राहत शिविर लगाए जा सकें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो