scriptमुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : विवाह योजना का लाभ लेने शादीशुदा जोड़े भी हो गए शामिल | mp mukhyamantri kanya vivah yojana 2018 updates | Patrika News

मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना : विवाह योजना का लाभ लेने शादीशुदा जोड़े भी हो गए शामिल

locationसागरPublished: Mar 11, 2018 01:19:23 pm

Submitted by:

Samved Jain

पढ़ें पूरी खबर, कई दुल्हनें पहले से ही मंगलसूत्र व बिछड़ी पहने दिखीं
 

Some married couples involved to take advantage of the plan included

Some married couples involved to take advantage of the plan included

जिले में सामूहिक आदर्श विवाह समारोह बंडा में , नरयावली, जैसीनगर में एवं सीहोरा में आयोजित किया गया। जिसमें वर-वधु को उपहार भी दिए गए। इस मौके बड़ी संख्या में वर-वधु के परिजन व मुख्य अतिथि भी मौजूद थे।
नरयावली. जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते मुख्यमंत्री कन्यादान योजना मजाक बनकर रह गई है। ग्राम नरयावली में शनिवार को 14 ग्राम पंचायतों का संयुक्त रूप से
हनुमान मंदिर बाबरी परिसर में मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत 21 जोड़ों का विवाह संपन्न कराया गया। लेकिन इसमें रोचक तथ्य ये रहा कि इसमें कुछ जोड़े पहले से ही शादीशुदा थे। जिम्मेदारों से जब इस संबंध में सवाल किए तो सभी बगले झांकते नजर आए। साथ ही कोई भी संतुष्टिपर्ण जवाब नहीं दे पाए। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री कन्यादान योजना के तहत ग्राम में आयोजित विवाह सम्मेलन में कई जोड़ों ने योजना के तहत उपहार के लालच में दोबारा सात फेरे लगाए। जबकि इनमें से कई जोड़े महीनों पहले ही शादी के बंधन में बंध चुके हैं। नाम नहीं छापने की शर्त पर एक नवयुगल ने बताया कि हमारी शादी पहले हो चुकी है, लेकिन योजना का लाभ लेने शामिल हुए हैं। यह जानकारी जिम्मेदारों को भी होना लाजमी है। लेकिन लक्ष्य पूरा करने के लिए किसी ने आपत्ति नहींं ली।
कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में नरयावली विधायक प्रदीप लारिया, मंडल अध्यक्ष चेन सींग ठाकुर, एसडीएम एलके खरे, राहतगढ़ जनपद सीईओ पीएल पटेल, जिला पंचायत अध्यक्ष दिव्या, जिला पंचायत उपाध्यक्ष तृप्ति, जनपद अध्यक्ष क्रांति बाई, जनपद उपाध्यक्ष वर्षा यादव, नरयावली सरपंच कमला साहू, बलराम साहू, अशोक सिंह ढाना, बलदेव सींग, कृष्णमुरारी यादव किशनपुरा, चन्द्रभान यादव जरारा, शोभाराम साहू, राजकुमार उपाध्याय हनोता, मुरारी यादव एवं समस्त ग्रामों के सरपंच, सचिव मौजूद थे। जनपद उपाध्यक्ष वर्षा कैलाश यादव ने वर-वधुओं को नव जीवन का आशीर्वाद दिया।
मुझे जानकारी नहीं है
विवाह समारोह में जिन जोड़ों का विवाह संपन्न हुआ है उनमें यदि कोई जोड़े पहले से शादीशुदा है तो इसकी मुझे कोई जानकारी नहीं है।
प्रदीप लारिया, विधायक, नरयावली

7 वचन के साथ 7 फेरे लेकर बंधे विवाह बंधन में
बंडा. ग्राम जालमपुर के पास चंडी माता मंदिर परिसर में जनपद पंचायत द्वारा मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया। जिसमें मुख्य अतिथि विधायक हरवंश सिंह राठौर भी मौजूद थे। उन्होंने कार्यक्रम को संबोधि करते हुए बताया कि सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन विधि-विधान से कर गृहस्थी का सामान उपहार स्वरूप देकर वर-वधु को विदाई दी। कार्यक्रम में विधायक ने मंगल सूत्र में बंधे नवदंपतियो को उपहार भेंटकर आर्शीवाद दिया।
कार्यक्रम को जनपद अध्यक्ष देवप्रशांत सिंह, हरिराम सिंह ने भी संबोधित किया। इस अवसर पर मंगलसिंह दादा लोटनसिंह एसडीएम बीण्बीण्पांडेय सीईओ राजीव कुमार मिश्रा मनीष मिश्रा मनोज तिवारी सहित जनप्रतिनिधि, अधिकारीगण व कर्मचारी उपस्थित थे।
सामूहिक विवाह सम्मेलन में रही अव्यवस्थाएं: सामूहिक विवाह सम्मेलन में अव्यवस्थाएं देखी गईं। लोग पानी व खाना के लिए भटकते रहे। विवाह स्थल पर जिम्मेदारों द्वारा यहां आए मेहमानों की प्यास बुझाने के लिए पानी की व्यवस्था नहीं की गई। इसके नाम पर मात्र पानी का एक ही टैंकर रखा गया था। इसकी जानकारी मिलते ही विधायक वर-वधु को बिना उपहार दिए ही विवाह स्थल से चले गए।
जनप्रतिनिधि दाल-बाटी में मशगूल, भूखे रहे मेहमान
सामूहिक विवाह सम्मेलन में जनप्रतिनिधि और अधिकारी घराती कहलाते हैं, और उनका दायित्व रहता है कि जो बाहर से आए हैं उनका स्वागत सत्कार किया जाए। परन्तु वर एवं वधु-पक्ष को शाम चार बजे तक भोजन नहीं दिया गया जबकि दोपहर में अधिकारियों एवं जनप्रतिनिधियों के लिए दाल-बाटी का इंतजाम किया गया था। मीडिया के हस्तक्षेप के बाद आनन-फानन में पूड़ी व सब्जी के पैकेट वितरित किए गए। मीना, राजा बिल्हरा के उधम सहित अन्य लोगों ने बताया कि सुबह से यहां कोई व्यवस्था नहीं की गई साथ शाम बजे तक भोजन नहीं भी नहीं मिला। जिससे भूखे रहना पड़ा।
&यह स्पेशल खाना नहीं है सभी के लिए एक जैसा बना है। अधिकारियों ने के कहने पर एक बाटी खाकर चले गए थे। गलती हर जगह हो जाती हैं।
देवप्रशांत सिंह, अध्यक्ष जनपद पंचायत, बंडा
वर-वधु पक्ष के लिए पूड़ी सब्जी सलाद, पापड़ अचार के पैकिट बनवाए गए थे। सभी से भोजन के लिए पूछा गया था। लेकिन उनका कहना था कि बाद में खाएंगे।
राजीव मिश्रा, सीईओ, जनपद पंचायत, बंडा
तेरह जोड़ों का हुआ कन्यादान
सीहोरा. सामुदायिक भवन में आयोजित विवाह समारोह में १३ जोड़ों ने अग्नि को साक्षी मानकर सात फेरे लेकर एक दूसरे ने जीवन भर साथ निभाने का वचन लिया। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सरपंच संघ अध्यक्ष राजकुमार सिंह ने बताया कि कन्यादान योजना के अंतर्गत गरीब लोग भी अपनी कन्या का विवाह शान से कर रहे है। इस अवसर पर जिला अंत्योदय समिति सदस्य राकेश दुबे, चंद्रेश सिंह. नरेश सिंह, बुजबिहारी तिवारी, भगवतशरण सिंह, श्रीराम देवलिया, जितेंद्र राय, दरयाव सिंह, भूपेंद्र सिंह , रविशंकर लोधी, रतिराम आठिया, खिलान लारिया, हरिनारायण सरपंच, जनपद सीईओ सतेन्द्र जैन आदि मौजूद थे।

प्रत्येक जोड़े को भेंट किए उपहार
जैसीनगर. जनपद पंचायत परिसर में सामूहिक विवाह आयोजित किया गया। इसके लिए २५ जोड़ों ने पंजीयन कराया गया था। लेकिन २३ जोड़े ही शामिल हुए। इस कार्यक्रम की मुख्य आतिथि विधायक पारुल साहू केशरी थीं। अध्यक्षता जैसीनगर जनपद अध्यक्ष कामलेश रानी ने की। विवाह समारोह के दौरान सरकार द्वारा दिए जाने वाले वर-वधु को 20ए000 रु की राशि प्रादान एंव उपहार सामग्री वितरित की गई।
सतीश चौबे द्वारा विधि-विधान एंव मंत्र अच्चाराण के साथ विवाह कराया गया। इस अवसर पर जनपद सदस्य किरण बड़ोनिया, रश्मि बड़ोनिया, मण्डल अध्यक्ष हरिशंकर राठौर, रामराज औरिया, सियारानी, सुमन पटेल, नीरज केशरवानी, पप्पू तिवारी, पियूष मिश्रा, चन्दन सींग औरिया, उपयंत्री साम्राट साहू, अशोक तंतवाय, राजेन्द ठाकुर, विनोद ठाकुर, हनमत सीग, पीसीओ रामप्रसाद अहिरवार, पवन जैन, मनोज अहिरवार, शिब्बू, नंदराम, संतोष, चन्दू रैकवार मौजूद थे। आभार जनपद सीईओ चेतना पाटिल ने एवं मंच का संचालान अजय मिश्रा ने किया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो