scriptMP student made electric car for 2 lakhs, will run 185 km in recharge | एमपी के स्टूडेंट ने 2 लाख में बना दी इलेक्ट्रिक कार, एक रिचार्ज में चलेगी 185 किमी | Patrika News

एमपी के स्टूडेंट ने 2 लाख में बना दी इलेक्ट्रिक कार, एक रिचार्ज में चलेगी 185 किमी

इंजीनियरिंग के छात्र हिमांशु पटेल ने यह इलेक्ट्रिक कार तैयार की है, जिसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं,

सागर

Published: December 03, 2021 12:01:49 pm

सागर. मध्यप्रदेश में एक स्टूडेंट ने अपनी मेहनत, लगन और दिमाग का इस्तेमाल कर घर बैठे एक इलेक्ट्रिक कार तैयार कर दी। आश्चर्य की बात है जहां आज के जमाने में कोई भी कार 10-15 लाख रुपए से कम नहीं आती है। वहीं इस विद्यार्थी ने यह कार महज 2 लाख रुपए में तैयार कर दी है।

एमपी के स्टूडेंट ने 2 लाख में बना दी इलेक्ट्रिक कार, एक रिचार्ज में चलेगी 185 किमी
एमपी के स्टूडेंट ने 2 लाख में बना दी इलेक्ट्रिक कार, एक रिचार्ज में चलेगी 185 किमी


एक रिचार्ज पर चलेगी 185 किमी
सागर जिले के मकरोनिया निवासी इंजीनियरिंग के छात्र हिमांशु पटेल ने यह इलेक्ट्रिक कार तैयार की है, जिसमें 5 लोग आसानी से बैठ सकते हैं, इस कार को एक बार रिचार्ज करने पर यह 185 किलोमीटर की दूरी बिना किसी दिक्कत के तय कर सकती है। इस कार की बेटरी महज चार घंटे में पूरी तरह चार्ज हो जाएगी।

गुजरात में पढ़ रहे एमपी के हिमांशु
इस बारे में हिमांशु ने बताया कि यह कार पर्यावरण को देखते हुए भी बहुत फायदेमंद है, क्योंकि इससे प्रदूषण नहीं के बराबर होगा, वहीं बढ़ती पेट्रोल डीजल के दामों से भी कुछ राहत मिलेगी। हिमांशु पटेल वैसे तो एमपी के रहने वाले हैं, लेकिन वे गुजरात के गांधीनगर से इंजीनियरिंग कर रहे हैं।

अफसरों पर कार्रवाई-7 सस्पेंड, 18 को जुर्माना, 41 को नोटिस


30 रुपए में 185 किमी का सफर
जानकारी के अनुसार इस कार की बेटरी को चार्ज करने के लिए महज 30 से 40 रुपए की बिजली खर्च होती है। ऐसे में एक बार फूल चार्ज करने के बाद आप कम से कम 180 से 185 किलोमीटर तक कार चला सकते हैं। इस कारण इसका खर्च पेट्रोल डीजल की तुलना में काफी कम पड़ेगा। यह कार रिमोर्ट से स्टार्ट हो जाती है। वहीं एक घंटे में करीब 45 से 50 किलोमीटर की दूरी तय कर लेती है। इस कारण में हिमांशु ने एक मीटर भी लगाया है, जिससे कार की रफ्तार और बेटरी चार्जिंग के बारे में भी सिग्नल मिलते हैं। ताकि आप समय से बेटरी चार्ज करवा सकते हैं। इस कार को आधुनिक बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है, इसमें एक अलार्म भी लगाया गया है, ताकि पार्किंग के दौरान कोई कार की छेडख़ानी करेगा तो तुरंत बजने लगेगा। आश्चर्य की बात तो यह है कि वर्तमान में बाजार में आनेवाली इलेक्ट्रिक कार की कीमत 10-15 लाख के आसपास है। वहीं हिमांशु ने यह कार महज दो लाख रुपए में तैयार कर दी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Azadi Ka Amrit Mahotsav में बोले पीएम मोदी- ये ज्ञान, शोध और इनोवेशन का वक्तपाकिस्तान के लाहौर में जोरदार बम धमाका, तीन की नौत, कई घायलNEET UG PG Counselling 2021: सुप्रीम कोर्ट ने कहा- नीट में OBC आरक्षण देने का फैसला सही, सामाजिक न्‍याय के लिए आरक्षण जरूरीटोंगा ज्वालामुखी विस्फोट का भारत पर भी पड़ सकता है प्रभाव! जानिए सबसे पहले कहां दिखा असरCorona cases in India: कोरोना ने तोड़ा 8 महीने का रिकॉर्ड; 24 घंटे में 3 लाख से ज्यादा कोरोना के नए केस, मौत का आंकड़ा 450 के पारDU Recruitment 2022 : 635 प्रोफेसर और एसोसिएट प्रोफेसर के लिए भर्ती, जानिए वैकेंसी डिटेलUP Assembly Elections 2022 : निर्भया केस की वकील सीमा समृद्धि कुशवाहा बसपा में हुईं शामिल, मायावती को सीएम बनाने का लिया संकल्पUP Election 2022 : SP-RLD गठबंधन को लगा तगड़ा झटका, अवतार सिंह भड़ाना नहीं लड़ेंगे चुनाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.