script

थोड़ी सी बारिश क्या हुई, कीचड़ से सन गईं हमारी भावी स्मार्ट सिटी की सड़कें

locationसागरPublished: Mar 09, 2018 04:09:05 pm

यह सड़कें स्मार्ट सिटी बनने जा रहे हमारे सागर शहर की हैं।

Mud on the roads only in a little rain

Mud on the roads only in a little rain

सागर. यह सड़कें स्मार्ट सिटी बनने जा रहे हमारे सागर शहर की हैं। कुछ साल पहले ही बनी ये सीमेंट-कांक्रीट की सड़कें सीवर की पाइपलाइन डालने के लिए की गई खुदाई के बाद मिट्टी भरने व हल्की बारिश के कारण ही कीचड़ से सन गई हैं। तिरुपतिपुरम, बालक हिल व्यू, मनोरमा कॉलोनी, क्रिश्चियन कॉलोनी सहित शहर के एेसे कई मोहल्ले व कॉलोनियां हैं, जहां सड़कें गांव से भी बदतर हो गई हैं। गुरुवार को हुई बारिश के बाद लोगों का इन सड़कों पर वाहन चलाना तो ठीक पैदल चलना तक मुश्किल हो गया है।
पत्रिका टीम ने शहर की कई कॉलोनियों और मोहल्लों में सीवरेज के लिए डाली गई पाइपलाइन के बाद सड़कों का जायजा लिया तो यह हकीकत उजागर हुई।
शहर में सीवरेज की पाइपलाइन डालने के लिए सड़कों को खोद दिया गया है। खुदाई के बाद गड्डों में भरी गई मिट्टी से पूरी सड़क पर कीचड़ फैल गया है। पाइपलाइन डालने के बाद सड़क को भरकर उसमें सीमेंटीकरण करना है, लेकिन ठेकेदार मिट्टी डालकर आगे बढ़ जाता है। जिस कारण लोग परेशान हैं।

आए दिन दुर्घटना का शिकार हो रहे लोग
तिरुपतिपुरम, आट्र्स एंड कॉमर्स कॉलेज के सामने, बालक हिल व्यू, मनोरमा कॉलोनी, क्रिश्चियन कॉलोनी में तो चलना भी दूभर हो गया है। तिरुपतिपुरम क्षेत्र में तो पिछले ६ माह से भी अधिक समय से सड़कें खराब पड़ी हुई हैं। स्थानीय निवासियों ने बताया कि यहां आए दिन लोग दुघर्टना के शिकार हो रहे हैं। एक महिला ने बताया कि पिछले दिन उनके घर आ रहे एक परिचित इसी खराब सड़क के कारण बाइक से गिर गए थे।
६ माह में ४० किमी पाइपलाइन डाली
शहर में पिछले ६ माह से सड़क खुद रही हैं। सीवर पाइपलाइन को बिछाकर ठेकेदार के कर्मचारी मिट्टी से गड्डों को भर तो गए, लेकिन सड़क पूरी तरह से खराब हो गई। शहर में २५० किलोमीटर की सीवरेज पाइपलाइन बिछाई जानी है, इसमें से अभी तक ४० किलोमीटर पाइपलाइन ही डाली गई है। लेकिन संबंधित ठेकेदार व उसके पेटी कॉन्ट्रेक्टर एक जगह खुदाई करने के बाद दूसरी जगह काम शुरू कर देते हैं।

स्थानीय निवासी बोले

कॉलोनी की सड़क पर मिट्टी के कारण आना-जाना मुश्किल हो गया है। बारिश में कीचड़ और अन्य दिनों में धूल से राहगीर और रहवासियों को परेशानी होती है। – सुबोध जैन, तिरुपतिपुरम

कई दिन से सड़कों पर मिट्टी पड़ी हुई है। गुरुवार को सुबह ही स्कूटी से मेडिकल कॉलेज जा रही एक छात्रा कीचड़ और गड्डों के कारण गिर गई। यह घटनाएं
आम हैं। – अमन रजक, बालक हिल व्यू

सड़क की खुदाई के कारण यहां से निकलने में काफी परेशानी होती है। पेयजल पाइपलाइन फूटने के कारण दिनभर सड़क पर पानी भरा रहता है। – प्रशांत श्रीवास्तव, बालक हिल व्यू

ट्रेंडिंग वीडियो