scriptदुनिया में कहीं भी रहो पर अपनी मातृभूमि को मत भूलो : मुनि प्रमाणसागर | muni praman sagar | Patrika News

दुनिया में कहीं भी रहो पर अपनी मातृभूमि को मत भूलो : मुनि प्रमाणसागर

locationसागरPublished: Mar 15, 2020 08:34:54 pm

आज होगी जेरई में आहारचर्या, कल होगा नमक मंडी में शंका का समाधान कार्यक्रम

 

सागर.जिले के नरयावली कस्बे के नजदीक लुहारी ग्राम में आयोजित धर्मसभा में रविवार को आचार्य गुरुदेव विद्यासागर महाराज के शिष्य शंका समाधान कार्यक्रम के जनक मुनि प्रमाण सागर महाराज ने कहा कि अपनी मातृभूमि को कभी मत भूलना दुनिया में कहीं भी जाकर बस जाओ लेकिन जड़ों से दूर होने का कभी फैसला नहीं लेना। साल में एक दो बार आकर अपनी मातृभूमि के मंदिरों में पूजन अर्चन करना आपकी हमेशा उन्नति होगी।
मुनि श्री प्रमाण सागर जी ने कहा ग्राम के मंदिरों को शहरों में ले जाने की परंपरा पिछले एक दशक से शुरू हुई है। जबकि इस ग्राम लोहारी के युवाओं ने ग्राम पूजन पुण्य दल का गठन कर एक नई शुरुआत की है। मेरा मानना है। ऐसे सभी ग्रामों में जहां पर समाज के लोग शहरों में चले गए हैं। ऐसे युवाओं को एकजुट कर पूजन के लिए प्रेरित करें जिससे मंदिरों की रक्षा और सुरक्षा होगी तथा युवाओं का धर्म के प्रति समर्पण बढ़ेगा। उन्होंने कहा निष्ठा अच्छी हो। तो कोई भी चीज असंभव नहीं है।

आज जेरई में होगी आहारचर्या

मुनि सेवा समिति के सदस्य मुकेश जैन ढाना ने बताया कि १७ मार्च को मुनिसंघ की मंगल आगवानी सागर नगर में कृषि उपज मंडी से भव्य जलूस के रूप में होगी। यहां से भाग्योदय, रेलवे फाटक, भगवान गंज, अप्सरा टाकीज, बाहुवली कालोनी जैन मंदिर,राधा टाकीज, वर्णी कालोनी, लच्छू तिग्गड़ा, कीर्ति स्तंभ, परकोटा तीन बत्ती होकर, नमकमंडी में मुनि श्री के मंगल प्रवचन होंगे। 16 मार्च को आहारचर्या जेरई में होगी। शाम को कृषि उपज मंडी प्रांगण शंका समाधान का विशाल कार्यक्रम होगा। 17 मार्च का शंका समाधान नमकमंडी सागर में शाम 6.15 से होगा।

काकागंज में होगा महामस्तकाभिषेक
प्राचीन जैन मंदिर काकागंज में प्रथम तीर्थंकर आदिनाथ भगवान जन्म जयंती का कार्यक्रम 17 मार्च को मुनि श्री प्रमाण सागर महाराज के ससंघ सानिध्य में दोपहर 2.30 बजे से शुरू होगा। दोपहर 2 बजे मुनि संघ का कटरा जैन मंदिर से तीन बत्ती कोतवाली मोराजी लक्ष्मीपुरा होकर काकागंज जैन मंदिर में मंगल प्रवेश होगा। जहां पर प्रथम तीर्थंकर श्री आदिनाथ भगवान का दोपहर 2.30 बजे से महामस्तकाभिषेक होगा। इस अवसर पर मुनिश्री के मंगल प्रवचन भी होंगे। मंदिर कमेटी के अध्यक्ष सुनील जैन पटना और अमित वीरू जैन ने अधिक से अधिक संख्या में श्रद्धालुओं से उपस्थिति की अपील की है

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो