script

नगरपालिका क्षेत्र की सीमा वृद्धि के बाद बढ़ जाएंगे इतने वार्ड, पांच किलोमीटर के दायरे के जुड़ेंगे गांव

locationसागरPublished: Aug 26, 2019 08:52:57 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

नगरपालिका से भेजा गया प्रस्ताव

Municipality area limits will increase

Municipality area limits will increase

बीना. नगरपालिका चुनाव कुछ माह आगे बढ़ जाने के बाद अब फिर से परिसीमन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। नगरपालिका द्वारा पिछली बार ही परिसीमन का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया था, लेकिन अंतिम प्रकाशन न होने के कारण परिसीमन नहीं हो पाया था, लेकिन अब तारीख बढऩे के बाद प्रक्रिया फिर से शुरू हो गई है। परिसीमन के बाद करीब सात वार्ड बढ़ सकते हैं।
नपा क्षेत्र में परिसीमन करने के लिए पांच किलोमीटर के दायरे के गांवों को शामिल किया गया है, जिसमें करीब एक दर्जन गांव शामिल हैं। यह गांव परिसीमन के बाद पंचायतों से हटा दिए जाएंगे। सीमा में वृद्धि करने का कार्य दावे आपत्तियों के निराकरण के बाद 30 अगस्त तक किया जाएगा। इसका अंतिम प्रकाशन 30 सितंबर को होगा और वार्डों की संख्या का निर्धारण कलेक्टर द्वारा 17 अक्टूबर तक किया जाएगा। इसके साथ ही वार्डों की सीमाओं का निर्धारण भी हो जाएगा। वार्डों की सीमा का अंतिम प्रकाशन 15 नवंबर तक होगा।
इन गांवों को किया जाएगा शामिल
परिसीमन के लिए भेजे गए प्रस्ताव में गनेश वार्ड से लगे ग्राम नौगांव, भीम वार्ड से लगे ग्राम गुलौआ, खुरई रोड स्थित ग्राम हिरनछिपा, कुरवाई रोड स्थित किर्रावदा, शब्दा पाली, भिलावली, इसके अलावा किर्रोद और बरदौरा सहित हड़कल खाती पंचायत के गांव, बेरखेड़ी टांड़ा पंचायत के कुछ गांवों को शामिल किया जाना है।
ज्यादा जनसंख्या वाले वार्ड भी होंगे छोटे
शहर में गांधी वार्ड, प्रताप वार्ड सहित जिन वार्डों की जनसंख्या ज्यादा हैं उन वार्डों को छोटा कर नए वार्ड बनाए जाएंगे। पिछली जनगणना के अनुसार ६५ हजार जनसंख्या थी, लेकिन अब जनसंख्या करीब 70 हजार हो गई है।
भेज दिया है प्रस्ताव
पांच किलोमीटर के दायरे में आने वाले गांवों का प्रस्ताव बनाकर भेज दिया गया है। आगे की प्रक्रिया कलेक्टर के यहां से होनी है।
पूरनसिंह बुंदेला, सीएमओ, बीना

ट्रेंडिंग वीडियो