नपा ने नहीं दिलाई कंपनी को जमीन, कचरा एक​त्रित करने नहीं बन पा रहा शेड

पुराने ट्रेचिंग ग्राउंड की टूटी बाउंड्रीवॉल, चारों ओर उड़ता है कचरा

By: sachendra tiwari

Published: 05 May 2020, 09:15 AM IST

बीना. नगरपालिका क्षेत्र से निकलने वाले कचरा को एक जगह एकत्रित करने नपा ने वर्षों पूर्व बेलई तिराहा पर ट्रेचिंग ग्राउंड का निर्माण कराया था जो अब पर्याप्त नहीं है और इसकी जगह-जगह बाउंड्रीवॉल टूट जाने के कारण चारों ओर कचरा फैलता है। जबकि डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन वाली कंपनी ने पांच एकड़ जगह नपा से मांगी है, जहां उन्हें शेड बनाना है, लेकिन अभी तक जमीन मुहैया नहीं कराई गई है।
डोर-टू-डोर कचरा एकत्रित करने वाली कंपनी कचरा डंप नपा के बेलई तिराहा स्थित ट्रेचिंग ग्राउंड पर करती है और यहां से कचरा प्लांट भेजा जाता है, लेकिन ट्रेचिंग ग्राउंड की चारों तरफ से बाउंड्रीवॉल गिर गई है और यहां से कचरा उड़कर बाजू के खेतों में पहुंच जाता है। सबसे ज्यादा पॉलीथिन खेतों में पहुंच रही है। कंपनी के अधिकारियों का कहना है कि नपा से कई बार पांच एकड़ जमीन मुहैया कराए जाने की मांग की जा चुकी है, जिससे वह वहां शेड लगाकर कचरा को व्यवस्थित रख सके, लेकिन अभी तक नपा अधिकारियों ने इस ओर कोई कार्रवाई नहीं की है।
धुआं से होती है लोगों को परेशानी
ट्रेचिंग ग्राउंड में रखे कचरा में आए दिन आग लग जाती है और इसका धुआं चारों ओर फैलता है, जिससे वहां रहने वाले लोगों को परेशानी होती है। साथ ही शाम के समय धुआं के कारण खिमलासा रोड पर हादसे भी हो जाते हैं। इसलिए ट्रेचिंग ग्राउंड को दूसरी जगह शिफ्ट करना जरूरी है। आसपास जिन किसानों के खेत हैं वह भी परेशान होते हैं। साथ ही बाउंड्रीवॉल टूटी होने के कारण यहां मवेशियों का भी जमावड़ा लगा रहता है और पॉलीथिन खाने से उनकी मौत हो जाती है।
दे चुके हैं आवेदन
कचरा एकत्रित करने के लिए व्यवस्थित शेड बनाने नपा से जमीन की मांग कर चुके हैं, लेकिन अभी तक इस संबंध में कोई कार्रवाई नहीं हुई है, जिससे पुराने ट्रेचिंग ग्राउंड पर कचरा एकत्रित करवाना पड़ रहा है।
अमित दुबे, प्रोजेक्ट मैनेजर

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned