scriptसर्विस प्रोवाइडर के लिए वेबसाइट पर एक साल में महज 10 लोगों ने कराए रजिस्ट्रेशन | National Career Service Provider | Patrika News

सर्विस प्रोवाइडर के लिए वेबसाइट पर एक साल में महज 10 लोगों ने कराए रजिस्ट्रेशन

locationसागरPublished: Sep 10, 2018 04:41:37 pm

Submitted by:

manish Dubesy

घर बैठे ही लोगों को वित्तीय सलाहकार , आयकर सलाहकार, शिक्षक से लेकर पेंटर, रसोइयां, बढ़ई तक की सुविधा मिलेगी

National Career Service Provider

National Career Service Provider

घर बैठे रसोइया, मैकेनिक सहित 21 सेवाएं लेने में रुचि नहीं
सागर. नेशनल कॅरियर सर्विस द्वारा लोगों को घर बैठे सर्विस प्रोवाइडर उपलब्ध कराने के लिए लांच की गई बेवसाइट पर अब तक महज 10 लोगों ने ही अपना रजिस्ट्रेशन कराया है, जबकि इसको लांच हुए एक साल से भी अधिक समय हो चुका है। इस वेबसाइट से लोग घर बैठे मैकेनिक, सीए, कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन जैसी सेवाएं प्राप्त कर सकते हैं। केंद्र सरकार की नेशनल कॅरियर सर्विस एनसीएस स्कीम के तहत लोगों को वेबसाइट पर २१ प्रकार की सेवाएं मिलंेगी। घर बैठे ही लोगों को वित्तीय सलाहकार , आयकर सलाहकार, शिक्षक से लेकर पेंटर, रसोइयां, बढ़ई तक की सुविधा मिलेगी। इसके लिए लोगों को सिर्फ केंद्र सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के पोर्टल नेशनल कॅरियर सर्विस पर जाकर लोकल सर्विस पर क्लिक करना होगा। यहां २१ प्रकार की सेवा देने वाले लोगों के नाम व, नंबर व पता सहित मिल जाएंगे।
एेसे कराएं रजिस्टे्रशन
रजिडर्ट करने के लिए वेबसाइड पर जाकर सर्विस प्रोवाइड को उसमें अपना रजिस्टर्ड करना पड़ेगा। आधार नंबर के साथ ही अपना नाम, पता, बता सकता है। इसके अलावा सर्विस प्रोवाइडर स्थानीय रोजगार कार्यालय पर भी जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवा सकता है। सागर जिले में अब तक केवल १० लोगों ने ही इसमें अपना रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसके पीछे मुख्य कारण इस वेबसाइट का प्रचार-प्रसार न होना है। वहीं एनसीएस पोर्टल का वेबसाइट वेज्ड होना भी इसका एक कारण है। अगर यह एप वाइज होता तो इसका उपयोग लोग मोबाइल पर भी कर सकते थे। नेशनल कॅरियर सर्विस प्रोवाइडर न मिलने से कई लोग आस लगाए ही बैठे हैं।

एनसीएस द्वारा वेबसाइट के माध्यम से सर्विस प्रोवाइडर उपलब्ध कराया जाता है। इसमें अब तक करीब १० लोगों ने ही रजिस्ट्रेशन करवाया है। इसके माध्यम से लोग घर बैठे सर्विस प्रोवाइडर की सेवा ले सकते हैं।
अभिषेक सिंघई, एनसीएस प्रभारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो