script

फिट रहने के लिए युवाओं में बढ़ रहा जिम का क्रेज

locationसागरPublished: May 03, 2019 08:22:26 pm

– शहर में बढ़ फिटनेस का क्रेज- 6 से ज्यादा लग्जरी जिम शहर में हुईं ओपन

फिट रहने के लिए युवाओं में बढ़ रहा जिम का क्रेज

फिट रहने के लिए युवाओं में बढ़ रहा जिम का क्रेज

सागर. गर्मी के इस मौसम में फिटनेस बनाए रखने को लेकर युवाओं में क्रेज बढ़ गया है। इसके लिए बढ़ी संख्या में युवा जिम का रुख कर रहे हैं। जहां लड़के घंटों पसीना बहाकर बॉडी फिट बना रहे हैं, वहीं लड़कियां जुंबा क्लासेस में डांस के जरिए फैट लॉस कर रही हैं। जिम ट्रेनर कुछ खास स्टेप्स करा रहे हैं, ताकि बॉडी को शेप में ला सकें। शहर में पिछले दो सालों से जिम का क्रेज ज्यादा बढ़ा है। यही वजह है कि अलग-अलग इलाकों में अब लगभग 20 जिम खुल चुकी हैं। और इनमें ६ से अधिक जिम लग्जरी हैं। यहां बड़ी संख्या में लड़के-लड़कियां पहुंच रहे हैं। नेशनल फिटनेस डे के मौके पर पत्रिका ने जिम ट्रेनर से बात की और जाना शहर में कैसे जिम का क्रेज बढ़ा है।
वर्कआउट से बढ़ती है एनर्जी

ट्रेनर रवि दुबे ने बताया कि वर्कआउट करने से बॉडी फिट व एक्टिव बनी रहती है। महिलाओं को मोटापा दिल की बीमारी व मधुमेह जैसी बीमारियों से लडऩे की ताकत मिलती है। डेली वर्कआउट से एनर्जी लेवल बढ़ता है। फिजिकल एक्टिविटीज से सेल्स और टीशू की मरम्मत और शरीर के अंग को तंदरुस्त बनाए रखने में आसानी होती है। अच्छा वर्कआउट बैलेंस व प्रोटीनयुक्त डाइट से बॉडी बन सकती है।
सुबह से खाने में ये करें शामिल
सुदीप कुमार बताते है कि फिट रहने के लिए रोजाना 3 से 4 लीटर पानी पीएं। इससे डिहाइड्रेशन की समस्या दूर होगी। जूस, नारियल पानी, नींबू पानी व दही फायदेमंद होगा। प्रतिदिन एक बाउल अंकुरित चना, मूंग और फल लें। ड्राय फ्रूट्स खासकर अखरोट व भीगी हुई किशमिश फायदा करती है। दोपहर के भोजन में चार रोटी, एक कटोरी दाल, दो कटोरी हरी सब्जी और सलाद लें। रात के भोजन में दो रोटी एक कटोरी ब्राउन राइस, एक कटोरी दाल व एक कटोरी हरी सब्जी लें।

ट्रेंडिंग वीडियो