script

Navaratri Sale 2017 : नवरात्रि में शॉपिंग से पहले जानें मार्केट के हाल, किस दिन रहेगी खरीदारी में समझदारी

locationसागरPublished: Sep 20, 2017 08:46:17 pm

फेस्विल सीजन शुरू होने के साथ ही मार्केट गुलजार होने लगा है। उधर, लोगों ने भी शुभ मुहूर्त में शॉपिंग की प्लानिंग की है।

shopping

shopping

सागर. नोटबंदी और जीएसटी के कारण सुस्त पड़ा बाजार अब नवरात्रि से रफ्तार पकडऩे लगेगा। कारोबारियों को आने वाले त्योहारों से बड़ी उम्मीद है। इलेक्ट्रॉनिक्स, ऑटोमोबाइल और रियल स्टेट क्षेत्र में तेजी देखने को मिलेगी। आसान फाइनेंस स्कीम और ऑफर्स के सहारे नवरात्र में बाजार में 5 गुना कारोबार होने की उम्मीद है। तीनों क्षेत्रों में 40 करोड़ रुपए से ज्यादा कारोबार होने की संभावना है।
दोपहिया एवं चारपहिया वाहनों के विभिन्न कंपनियों के करीब 125 से अधिक मॉडल, वेरियंट बाजार में मौजूद कराए गए हैं। 40 हजार रुपए से लेकर 4 लाख रुपए तक की बाइक भी मौजूद है। एक शोरूम के मैनेजर कपिल श्रीवास ने बताया कि जीएसटी के बाद इस साल पिछले साल की अपेक्षा अच्छा कारोबार होने की उम्मीद हैं।
0 परसेंट ब्याज और गिफ्ट
कंपनी ने ग्राहकों को लुभाने 0 परसेंट ब्याज और गिफ्ट आइटम देने की तैयारी कर ली है। चारपहिया वाहनों के शो रूम के मैनेजर प्रशांत मेहता ने बताया कि मीडियम रेंज की गाड़ी 50 फीसदी लोग पसंद कर हैं। इस सेक्टर में 20 करोड़ रुपए आएंगे।
जमकर होगी खरीदी
नवरात्रि के इन शुभ संयोग पर बाजार में खूब रौनक रहेगी। बाजारों में मंदी के बादल छटेंगे। इन दिनों जमीन, इलेक्ट्रॉनिक आइटम, स्वर्णाभूषण, वस्त्र आदि की खूब खरीदारी होगी। पं शिव प्रसाद तिवारी ने बताया कि शुभ संयोग में खरीदी हुई वस्तु चिरस्थायी, लाभदायक होती है। इसलिए इन दिनों खरीदी गई वस्तु उन्नतिदायक मानी जाती है।
सितंबर में ही राज, सर्वार्थ सिद्धि व रव? योग ??
22 सितंबर- राज योग (सुबह 6.19 बजे से रात 12.38 बजे)
23 सितंबर- सर्वार्थ सिद्धी व रवि योग (सुबह 6.19 बजे से रात 2.15 बजे तक)
25 सितंबर- रवि व सर्वार्थ सिद्धी (सुबह 4.26 संपूर्ण दिन-रात)
26 सितंबर- रवि योग सूर्योदय से सुबह 7.03 मिनट तक)
27 सितंबर- रवि योग (सुबह 6 बजे से सुबह 9.57 बजे तक)
29 सितंबर- रवि योग (दोपहर 3.48 से रात तक)
इलेक्ट्रॉनिक्स: 3 फीसदी टैक्स को ऑफर से किया कम
इलेक्ट्रॉनिक्स सेगमेंट में कंपनियां बदलाव के साथ नए मॉडल लाई हैं। डिस्काउंट ऑफर्स के कारण कीमतें भी अपेक्षाकृत कम हैं। कारोबारियों के अनुसार त्योहारों पर बिक्री का आंकड़ा करीब 10 करोड़ रुपए को पार करने की उम्मीद है। इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम में सबसे ज्यादा डिमांड मोबाइल की है। मोबाइल पर भी कंपनियों ने ऑफर और डिस्काउंट दिया है, इससे डिमांड बढ़ गई है। वहीं घर के लिए एलईडी, वॉशिंग मशीन और फ्रिज को ग्राहक ज्यादा पसंद कर रहे हैं। व्यापारी अंशुल जैन ने बताया कि मोबाइल के दाम जीएसटी के बाद कम हुए हैं। वहीं अन्य इलेक्ट्रॉनिक्स आइटम पर जो ३ फीसदी टैक्स लगा हुआ था, वह ही कंपनी के ऑफर से कम हो गया।
रियल एस्टेट: आएंगे 25 करोड़
नवरात्र से शुरू हो रहे फेस्टिव सीजन से इस बार रियल एस्टेट डेवलपर्स को बड़ी उम्मीदें हैं। डेवलपर्स का मानना है कि पिछले कुछ सालों के मुकाबले इस साल त्योहार पर अच्छा व्यापार होगा। मंहगाई के बाद भी ऑफर ग्राहकों को लुभाएंगे। डेवलपर्स वीरेन्द्र गौर ने बताया कि मंदी के 4 से 5 माह बाद अब कारोबारियों की उम्मीद बड़ गई है। इस नवरात्र पर अनुमानित से 20 से 25 करोड़ रूपए के व्यापार होने की उम्मीद है।

ट्रेंडिंग वीडियो