समिति संचालक कर रहे मनमानी, बोरियों पर लगी पर्ची पर नहीं लिखा जा रहा किसान का नाम

समिति संचालक कर रहे मनमानी, बोरियों पर लगी पर्ची पर नहीं लिखा जा रहा किसान का नाम

sachendra tiwari | Publish: May, 18 2019 10:30:00 AM (IST) Sagar, Sagar, Madhya Pradesh, India

बिना नाम की पर्ची वाली बोरियां वेयरहाउस में नहीं हो रही जमा

बीना. समर्थन मूल्य पर होने वाली गेहूं, चना, मसूर की खरीदी के बाद बोरियों पर लगी पर्चीमें समिति के नाम के साथ-साथ किसानों का नाम और किसान का पंजीयन कोड डालना अनिवार्य है, जिससे यदि घटिया क्वालिटी सहित अन्य खामियां मिलती है तो संबंधित समिति और किसान चिंहित हो सके। इसके बाद भी समिति संचालकों द्वारा इसमें लापरवाही बरती जा रही है।
बिहरना वेयरहाउस में बीना क्षेत्र की समितियों सहित अन्य समितियों से जमा होने के लिए बोरियां आ रही हैं। जिसमें बोरी पर पर्चीतो लगी हैऔर समिति का नाम भी लिखा है, लेकिन किसान का नाम और कोड नहीं डाला गया है। जिससे किस किसान से अनाज खरीदा गया है इसकी जानकारी नहीं मिल पा रही है।
अनाज जमा करने से किया इनकार
वेयरहाउस प्रबंधक एमके पालिया ने बिना किसान के नाम और कोड वाली जो बोरियां आ रही हैं उन्हें जमा करने से इनकार कर दिया, जिससे करीब दस ट्रक खाली नहीं हो पाए। इसके बाद समिति संचालकों को सूचित किया गया और उन्हें नाम डालने के लिए कहा गया है और कुछ समिति संचालकों ने पहुंचकर वेयरहाउस परिसर में ही ट्रक खाली कराकर उनपर नाम और कोड डाले हैं। गुरुवार को भी कुछ ट्रक भरे हुए खड़े थे। इस संबंध में जिला प्रबंधक को भी पत्र भेजा गया है।
एसडीएम ने किया केन्द्रों का निरीक्षण
एसडीएम केएल मीणा ने गुरुवार की दोपहर वेयरहाउस में बन रहे कोकूनों का निरीक्षण कर उनकी क्षमता सहित अन्य जानकारी ली। इसके अलावा समर्थन मूल्य केन्द्रों पर चना, मसूर की क्वालिटी देखी। उन्होंने समिति संचालकों को एफएक्यू के तहत ही अनाज खरीदने के लिए कहा। भरे हुए ट्रक खड़े होने की भी उन्होंने जानकारी ली, जिसपर बताया गया कि समिति संचालकों ने बोरी की पर्चीपर किसान का नाम और कोड नहीं डालाहै, इसलिए बोरियां जमा नहीं की जा रही हैं।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned