scriptसीवर ठेकेदार का रौब,इंजीनियर्स को भोपाल से कंसल्टेंसी में किया तैनात | Negligence in restoration work in the city | Patrika News

सीवर ठेकेदार का रौब,इंजीनियर्स को भोपाल से कंसल्टेंसी में किया तैनात

locationसागरPublished: Jul 07, 2018 02:27:47 pm

शहर में रेस्टोरेशन कार्य में लापरवाही, समय सीमा में नहीं किया काम

सीवर ठेकेदार का रौब,इंजीनियर्स को भोपाल से कंसल्टेंसी में किया तैनात

सीवर ठेकेदार का रौब,इंजीनियर्स को भोपाल से कंसल्टेंसी में किया तैनात

सागर. शहर में निर्माणाधीन सीवर प्रोजेक्ट के तहत सागर से भोपाल तक ठेकेदार का रौब चल रहा है। निर्माण एजेंसी लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग के तहत पिछले एक साल से दो व्यक्ति इंजीनियर के रूप में काम कर रहे थे। बीते दिनों इन्हीं दोनों इंजीनियर्स को भोपाल से कंसल्टेंसी एजेंसी के रूप में नियुक्त कर दिया है, यानि जो इंजीनियर कल तक ठेकेदार के अधिनिस्थ थे अब उनको ठेकेदार के कार्य की मॉनीटरिंग करने की जवाबदारी सौंपी गई है। ठेकेदार के कार्य की मॉनीटरिंग करने वाले अब तक चार इंजीनियर्स के स्थानांतरण हो चुके हैं। इसमें सबसे प्रमुख रेसीडेंट इंजीनियर पुनीत बग्गा हैं, जिनका निर्माण कार्य को लेकर ठेकेदार के कर्मचारियों से कई बार विवाद भी हो गया था। इसके अलावा मटेरियल इंजीनियर अर्जुन ठाकुर, फील्ड इंजीनियर आकाश अग्रवाल व अजय ठाकुर के स्थानांतरण बीते दिनों नाटकीय ढंग से किए गए हैं।

एेसे समझें मामला
जानकारी के मुताबिक लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग के यहां पर प्रियेश रंजन और सत्येंद्र शर्मा नाम के दो व्यक्ति इंजीनियर के रूप में अपनी सेवाएं दे रहे थे। लक्ष्मी सिविल के कार्य की मॉनीटरिंग के लिए राज्य शासन से एजिश नाम की एक कंसल्टेंसी एजेंसी बैठाई गई है। बीते दिनों भोपाल से इन्हीं दोनों इंजीनियर को एजिश में मॉनीटरिंग के लिए नियुक्त कर दिया गया। आम आदमी पार्टी के शिक्षा प्रकोष्ठ के प्रदेश संयोजक डॉ. स्वदीप श्रीवास्तव का आरोप है कि इस घटनाक्रम से यह बात स्पष्ट हो गई है कि सागर और भोपाल के अधिकारियों की सेटिंग ठेकेदार से है।
एेसी स्थिति में निर्माण कार्य की मॉनीटरिंग सही तरीके से होगी, इसका प्रश्न ही नहीं उठता है। शोध के अनुसार संयुक्त परिवार में रहने वाले विद्यार्थियों में तनाव कम पाया गया। क्योंकि वे अपनी बातें घर-परिवार में साझा कर लेते हैं, उन्हें उचित डाइट और नींद के लिए माहौल मिलता है।

रेस्टोरेशन के कार्य में लापरवाही जारी
भोपाल मुख्यालय से सीवर एजेंसी को ३० जून तक शहर में रेस्टोरेशन का कार्य पूर्ण करने के निर्देश दिए गए थे ताकि बरसात के मौसम में शहरवासियों को परेशानी का सामना न करना पड़े लेकिन एजेंसी इस मामले में लगातार लापरवाही करने में जुटी है। गोपालगंज शमशानघाट को जाने वाले मार्ग के पास एजेंसी द्वारा रेस्टोरेशन के नाम पर पत्थर भर दिए गए हैं जिसके कारण राहगीरों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है।

हां नियुक्त हुए हैं
हमारे यहां काम करने वाले दो इंजीनियर्स को कंसल्टेंसी एजेंसी एजिश में नियुक्ति किया गया है। पिछले महीने ही दोनों को भोपाल से नियुक्त किया गया है।
-विवेक मोले, बीएम, लक्ष्मी सिविल इंजीनियरिंग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो