scriptNo rain water harvesting system in government buildings | सरकारी भवनों में नहीं रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम | Patrika News

सरकारी भवनों में नहीं रेन वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम

नियमों की हो रही अनदेखी, इसे लगाने की शर्त पर दी जाती है मकान बनाने की परमिशन

सागर

Updated: April 25, 2022 09:08:52 pm

बीना. बारिश से पहले गर्मियों में जलस्तर बढ़ाने, संरक्षण और संवर्धन केे नाम पर अभियान हर साल चलाया जाता है। लेकिन सरकारी विभाग और अधिकारी अपने ही मकान, बंगला में रेन वॉटर हार्वेस्टिंग रिचार्जिंग सिस्टम नहीं लगवा रहे। ऐसे में कई सरकारी भवन जिनमें भवनों की छतों से बारिश का पानी नालियों से बह जाता है उसे जमीन के अंदर नहीं उतारा जाता है। इस कारण से भी जलस्तर नहीं बढ़ाया जा पाता है। गांव में लोगों को पानी बचाने के लिए अभियान चलाया जाता है तो वहीं शहरों में मकानों के निर्माण के पहले यह एनओसी में रिचार्जिंग सिस्टम की अनिवार्यता है। निजी भवनों के मालिक भी अनदेखी कर रहे है। मकानों के साथ शहर मे स्थिति बहुमंजिला भवनों के आगे-पीछे दीवारों से सटकर सोखता गड्ढें तक नहीं बने हैं। नालियों से पानी की बर्बादी होती है। नालों से निस्तार के पानी के साथ बारिश का पानी भी नालियों में बह जाता है।
इन दफ्तरों में नहीं सिस्टम
शहर के अधिकांश सरकारी दफ्तरों में वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम नहीं लगा है। यही कारण है गर्मियों में कई जगहों पर जलस्रोत सूखने लगते है। यदि हम शहर के सरकारी भवनों की बात करें तो यहां पर पूरी बिल्डिंग का पानी नालियों के माध्यम से बह जाता है। जनपद पंचायत ऑफिस की बिल्डिंग का पानी भी नालियों में बह जाता है। इसके अलावा सिविल अस्पताल, पुलिस थाना, कृषि कार्यालय, बीआरसी ऑफिस, बीइओ ऑफिस, महिला बाल विकास विभाग में भी यही हाल है। जबकि नपा के लिए इन कार्यालयों में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगाने पर जोर देना चाहिए।
पांच प्रतिशत घरों में भी नहीं वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम
सरकारी दफ्तरों में वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम होना तो दूर की बात जो लोग नपा से एनओसी लेकर शहर में मकान बना रहे हैं वह भी वॉटर रिचार्जिंग सिस्टम लगाने पर ध्यान नहीं दे रहे है। जिसके कारण दिनों दिन शहर में जलस्तर गिरता जा रहा है। शहर में यदि जांच की जाए तो पांच प्रतिशत घरों में भी वॉटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा नहीं मिलेगा।

No rain water harvesting system in government buildings
No rain water harvesting system in government buildings

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Mumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिटBharat Drone Mahotsav 2022: दिल्ली में ड्रोन फेस्टिवल का उद्घाटन कर बोले मोदी- 2030 तक ड्रोन हब बनेगा भारतपहली बार हिंदी लेखिका को मिला International Booker Prize, एक मां की पाकिस्तान यात्रा पर आधारित है उपन्यासKuldeep Ranka : कौन हैं ये IAS, जिनसे 'ज़लालत' महसूस कर Gehlot के मंत्री ने कर डाली इस्तीफे की पेशकश!कोलकाता में ये क्या हो रहा... एक और मॉडल Manjusha Niyogi की लाश मिलीRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चजम्मू कश्मीर: टीवी कलाकार अमरीन भट की हत्या का 24 घंटे में लिया बदला, तीन दिन में सुरक्षा बलों ने मारे 10 आतंकीRCB के खिलाफ दूसरे क्वालीफायर मैच से पहले राजस्थान रॉयल्स को लगा बड़ा झटका, यह ऑलराउंडर IPL से हुआ बाहर
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.