scriptनहीं हुआ मिट्टी परीक्षण, कैसे पता चलेगा मिट्टी में किस पदार्थ की है कमी | No soil test | Patrika News

नहीं हुआ मिट्टी परीक्षण, कैसे पता चलेगा मिट्टी में किस पदार्थ की है कमी

locationसागरPublished: Jun 02, 2020 09:37:07 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

लॉकडाउन में बंद रहा कृषि विभाग, मिट्टी परीक्षण लैब

बीना. कृषि विभाग द्वारा हर वर्ष रबी सीजन की फसल कटने के बाद मिट्टी के सैम्पल लेकर उसका परीक्षण किया जाता है, लेकिन इस वर्ष लॉकडाउन के कारण अभी तक सैम्पल नहीं लिए गए हैं। कुछ दिनों में बारिश शुरू हो जाएगी, जिससे फिर परीक्षण संभव नहीं है।
मिट्टी में किस पदार्थ की मात्रा अधिक और किसकी कमी है इसकी जानकारी के लिए मिट्टी के सैम्पल लेकर उसका लैब में परीक्षण कराया जाता है। इसके बाद जिस पदार्थ की कमी होती उसको पर्याप्त मात्रा में डालने की सलाह किसान को दी जाती है, लेकिन इस वर्ष अभी तक सैम्पल नहीं लिए गए हैं और अब कुछ दिनों बाद बारिश शुरू हो जाएगी, जिससे फिर सैम्पल होना संभव नहीं है। लॉकडाउन में कृषि विभाग के साथ-साथ मिट्टी परीक्षण लैब भी बंद रही। 22 मई से कृषि विभाग का कर्यालय खोला गया है। कृषि विभाग का कार्यालय बंद होने के कारण किसानों को अन्य जानकारियां भी उपलब्ध नहीं हो पाईं।
हर वर्ष आता है लक्ष्य
कृषि विभाग को हर वर्ष इसका लक्ष्य दिया जाता है। इसमें कुछ किसान भी स्वयं सैम्पल लेकर आते हैं और विभाग के कर्मचारी भी सैम्पलिंग करते हैं। लॉकाडाउन के कारण यह लक्ष्य इस वर्ष पूरा होता नजर नहीं आ रहा है।
नहीं आया लक्ष्य
लॉकडाउन के कारण इस वर्ष अभी तक मिट्टी परीक्षण का लक्ष्य नहीं आया है। यदि बारिश पूर्व तक लक्ष्य आ जाएगा तो सैम्पल लिए जाएंगे नहीं तो फिर बारिश बाद सैम्पल होंगे। पिछली बार जो मिट्टी परीक्षण हुआ था उसका 40 हजार रुपए बजट अभी तक नहीं आया है।
एमएस नरवरिया, एसडीओ, कृषि विभाग, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो