scriptअधिकारियों की उदासीनता का नतीजा है आम जन को हो रही असुविधा | Not a single Sulabh Complex on a million population | Patrika News

अधिकारियों की उदासीनता का नतीजा है आम जन को हो रही असुविधा

locationसागरPublished: May 12, 2018 03:56:06 pm

तीन कॉम्पलेक्स बनने थे, जिसमें एक भी नहीं बन पाया है।

Not a single Sulabh Complex on a million population

Not a single Sulabh Complex on a million population

सागर. मकरोनिया में सालभर पहले नगर पालिका द्वारा बनाए जाने वाले सुलभ कॉम्पलेक्स का काम अतिक्रमण और अधिकारियों की उदासीनता के करण अटका हुआ है। तीन कॉम्पलेक्स बनने थे, जिसमें एक भी नहीं बन पाया है। यही हाल सुविधाघर का भी है, अब तो इन निर्माण कार्यों की लागत भी बढऩे लगी है। मकरोनिया क्षेत्र में बढ़ते जनसंख्या घनत्व के हिसाब से एक भी सार्वजनिक शौचालय या शुलभ कॉम्पलेक्स नहीं है। एेसे में लोगों को लधुशंका के लिए परेशान होना पड़ता है। सबसे ज्यादा परेशानी रजाखेड़ी बजरिया में २ दिन लगने वाले हाट बाजार के दिन होती है। यहां के साप्ताहिक बाजार के दिन सैकड़ों लोगों का जमावड़ा होता है। एेसे में उन्हें लघुशंका के लिए यहां-वहां भटकना पड़ता है।
नगर पालिका द्वारा स्वच्छता अभियान के तहत पिछले साल ३ मार्च को रजाखेड़ी बजरिया, नरसिंहपुर रोड़ बस स्टॉप के पास और महात्मा गांधी वार्ड में १४ लाख ५५ हजार रुपए की लागत से ३ सुलभ कॉम्पलेक्स स्वीकृत हुए थे। इसी के साथ ही सिविल लाइन रोड और झांसी रोड मजार के पास ८ लाख ८ हजार रुपए की लागत से दो सुविधाघर भी बनाए जाने थे।
एक साल पहले ३ सुलभ कॉम्पलेक्स स्वीकृत हुए थे, इनमें से केवल महात्मा गांधी वार्ड में ही कॉम्पलेक्स का काम शुरू हो पाया है। यहां पर भवन तो बनकर तैयार हो गया है, लेकिन अंदर न तो सीट लगी हुई है और नही टाइल्स व प्लास्टर हुआ है। अब इसका भी पिछले चार माह से काम रुका है।
अतिक्रमण बनी वजह
इस साल जनवरी माह में कॉम्पलेक्स निर्माण के लिए विधायक प्रदीप लारिया और नगर पालिका अध्यक्ष सुशीला संतोष रोहित द्वारा भूमिपूजन किया गया था। नरसिंगपुर रोड पर बस स्टैंड के पास पहले तो अतिक्रमण हटाया गया और अब नगर पालिका कॉम्पलेक्स निर्माण के लिए जगह चिन्हित नहीं कर पाया। यहां पर प्रतिदिन नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, नागपुर के लिए दर्जनों बस रुकती हैं। कॉलेज जाने वाले स्टूडेंट्स को भी यहीं से बस मिलती है। बजरिया में पिछले दिनों अतिक्रमण हटाकर काम शुरू तो किया गया है, लेकिन कछुआ गति से चल रहा है।

काम चल रहा है। कुछ ही दिनों में सुलभ कॉम्पलेक्स का काम पूरा हो जाएगा। कहीं पर कोई परेशानी नहीं है। इस बारे में ज्यादा सीएमओ ही बता पाएंगे। – सुशीला संतोष रोहित, अध्यक्ष नपा

सुलभ कॉम्पलेक्स का काम जारी है। काम की धीमी गति के लिए इंजीनियर्स से चर्चा करुंगा। – रामचरण अहिरवार, सीएमओ

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो