scriptइस स्टेशन पर आने-जाने वाली सभी ट्रेनों की नहीं की जा रही जांच, पढ़े खबर | Not being investigated on all the trains coming to this station | Patrika News
सागर

इस स्टेशन पर आने-जाने वाली सभी ट्रेनों की नहीं की जा रही जांच, पढ़े खबर

मंडल से मिले आदेश के बाद नहीं होती शेड्यूलिंग ट्रेन के अलावा अन्य ट्रेनों की जांच

सागरFeb 13, 2019 / 08:24 pm

anuj hazari

Not being investigated on all the trains coming to this station

Not being investigated on all the trains coming to this station

बीना. रेलवे द्वारा दिनों दिन नए आदेश जारी किए जा रहे हैं, लेकिन जो आदेश कर्मचारियों को मिल रहे हैं वह निश्चित ही चौकाने वाले हैं और इनसे घटनाओं को रोक पाना भी मुश्किल हैं। दरअसल रेलवे स्टेशन पर स्टेशन के दोनों ओर रोलिंग इन व रोलिंग आऊट पर सीएण्डडब्ल्यू विभाग के कर्मचारियों की ड्यूटी लगाई जाती थी जो कि बीना स्टेशन से गुजरने वाली सभी ट्रेनों की जांच करें। यदि उनमें कोई भी कमी दिखाई देती हैं तो ट्रेन को रुकवाकर तुरंत की उसका सुधार कार्य किया जाता है, लेकिन बीना स्टेशन पर ऐसा बिल्कुल भी नहीं हो रहा है। जिसका खामियाजा किसी दिन यात्रियों को शायद बड़ी घटना होने के साथ भुगतना पड़ेगा। झांसी एंड व भोपाल एंड पर चौबीस घंटे कर्मचारी ड्यूटी पर रहकर वहां से निकलने वाली सभी ट्रेनों की जांच करते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं हो रहा है। रेलवे सूत्रों के अनुसार सीनियर डीएमइ ने आदेश जारी कर स्टेशन के लिए करीब एक दर्जन ट्रेनें शेड्यूल में शामिल की गई हैं, जिनकी जांच ही बीना में की जा रही है बाकी ट्रेनों की जांच नहीं हो रही है। यदि किसी ट्रेन में कोई ऐसी टूट फूट हो गई है कि जिससे आगे चलकर ड्रिलमेंट जैसी घटना हो सकती है तो इसका सुधार बीना स्टेशन पर नहीं किया जा सकता है। जबकि नियमानुसार हर बड़ी स्टेशनों पर जांच की जाती है ताकि यात्रियों को सुरक्षित यात्रा कराई जा सके, लेकिन अब रेलवे को इस बात से कोई सरोकार नहीं हैं।
कर्मचारियों की सतर्कता से टाली कई बड़ी घटनाएं
रोलिंग प्वाइंट पर ड्यूटी करने वाले कर्मचारियों की सतर्कता से बीना स्टेशन से कई बड़ी ट्रेनों को जांच से घटना होने के पहले ही आगाह करके दुर्घटनाओं को टाला गया है। करीब डेढ़ वर्ष पहले हजरत निजामुद्दीन एसी एपी एक्सप्रेस की स्ंिप्रग टूट गई थी, जिसकी जानकारी ड्यूटी पर मौजूद कर्मचारी ने तुरंत टे्रन ड्राइवर व गार्ड को दी जिसके बाद ट्रेन को रुकवाकर बोगी को ही अलग किया गया था। वहीं करीब दो वर्ष पहले शताब्दी एक्सप्रेस में भी इसी प्रकार की तकनीकी खराबी होने पर रुकवाकर सही कराया गया था। जबकि इन ट्रेनों की शेड्यूलिंग बीना स्टेशन की नहीं हैं।
रोलिंग इन होने पर की जाने वाली जांच
– ट्रेन से असामान्य आवाज आना
– हॉट एक्सल के लक्षण दिखाई देना
– बोलस्टार सस्पेंशन हैंगर/ट्रस बार हैंगर/ पिन टूटा या गायब होना
– ब्रेक बाइंडिग टूटना
– क्षतिग्रस्त या गायब एक्सल बॉक्स फेस प्लेट
– फ्लैट टायर होना
– स्पे्रड रिम के कारण व्हील का असामान्य मूवमेंट
– लटकते हुआ पुर्जा दिखाई देना
रोलिंग आऊट जांच
– ब्रेक बाइडिंग
– रोलिंग आउट में खराबी मिलने पर गार्ड को सूचित कर ट्रेनों को रुकवाकर जांच करना।
शेड्यूल के अनुसार हो रही जांच
जिन ट्रेनों को शेड्यूल में शामिल किया गया है उनकी जांच रेलकर्मियों द्वारा की जा रही है।
अजय श्रीवास्तव, सीनियर डीएमई, भोपाल

Home / Sagar / इस स्टेशन पर आने-जाने वाली सभी ट्रेनों की नहीं की जा रही जांच, पढ़े खबर

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो