scriptvideo: ग्वालियर स्टेशन पर लगी आग तो यहां कैंटीन संचालक को अग्निशमन यंत्र रिफिल कराने की आई याद | Not enough fire protection facility at railway station | Patrika News

video: ग्वालियर स्टेशन पर लगी आग तो यहां कैंटीन संचालक को अग्निशमन यंत्र रिफिल कराने की आई याद

locationसागरPublished: Apr 27, 2019 08:44:25 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

कैंटीन सहित स्टेशन पर नहीं आग पर काबू पाने के पर्याप्त इंतजाम

Not enough fire protection facility at railway station

Not enough fire protection facility at railway station

बीना. ग्वालियर रेलवे स्टेशन पर कैंटीन में गैस रिसाव के बाद हुई आग लगने की घटना से बड़ा हादसा टल गया। ग्वालियर में तो हादसा टल गया, लेकिन बीना जैसे बड़े रेलवे जंक्शन पर भी आग बुझाने के पर्याप्त संसाधन नहीं हैं। जबकि यहां भी दो नंबर प्लेटफॉर्म पर केंटीन संचालित हो रही है, जहां गैस सिलेंडरों का उपयोग किया जाता है।
पत्रिका टीम द्वारा शनिवार को जब कैंटीन में आग से निपटने के संसाधनों का जायजा लिया गया तो वहां एक जगह सिर्फ अग्निशमन यंत्र टांगने का स्टैंड नजर आया। इस संबंध में जब मैनेजर से बात की तो उनका कहना था कि अग्निशमन यंत्रों को रिफिल करने के लिए भोपाल भेजा गया है, शाम तक आ जाएंगे। मैनेजर ने बताया कि केंटीन में चार यंत्र लगे हुए हैं। अग्निशमन यंत्रों के बिना ही कैंटीन में गैस पर खाना बनाने का काम चल रहा था। इसके बाद भी यहां दूसरे यंत्र नहीं लगाए गए। यदि ग्वालियर में हादसा न होता तो शायद अभी भी कैंटीन संचालक द्वारा अग्निशमन यंत्रों को रिफिल नहीं कराया जाता। इस प्रकार की लापरवाही से किसी दिन बड़ा हादसा हो सकता है और इस तरफ अधिकारी ध्यान भी नहीं दे रहे हैं। ऐसे में आग की घटना होती हैतो उसपर काबू पना भी मुश्किल हो जाएगा। कैंटीन के बाजू से ही टीसी ऑफिस, पार्सल ऑफिस बना हुआ है। इसी प्लेटफॉर्म पर एसएस ऑफिस, डिप्टीएसएस ऑफिस, वेटिंग रुम, लॉबी सहित अन्य ऑफिस स्थित हैं।
पार्सल ऑफिस में नहीं अग्निशमन यंत्र
रेलवे स्टेशन के पार्सल ऑफिस में भी अग्निशमन यंत्र नहीं लगे हुए हैं। जबकि यहां हर प्रकार का सामान आता है, जिसमें आग लगने का खतरा ज्यादा रहता है। इसके बाद भी यहां इस प्रकार की लापरवाही बरती जा रही है।
रेलवे के पास नहीं दमकल गाड़ी
रेलवे जंक्शन होने के बाद भी यहां रेलवे की स्वयं की दमकल गाड़ी नहीं है। आग लगने की घटना होने पर नगरपालिका की दमकल गाड़ी को बुलाया जाता है। जबकि रेलवे के कई विभाग ऐसे हैं यदि यहां आग लग जाए तो पूरा सिस्टम ठप हो सकता है। इसके बाद भी यहा दमकल गाड़ी की व्यवस्था नहीं की गई है।
लगे हैं अग्निशमन यंत्र
रेलवे स्टेशन के डिप्टीएसएस ऑफिस, लॉबी, आरआरआई सहित अन्य जगहों पर अग्निशमन यंत्र लगे हुए हैं, जिससे आग की घटना पर काबू पाया जा सकता है।
आरपी लाल, स्टेशन प्रबंधक, बीना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो