scriptगेहूं, चना सुरक्षित रखने लिया किराए पर वेयरहाउस | Not enough place in government warehouse warehouse | Patrika News

गेहूं, चना सुरक्षित रखने लिया किराए पर वेयरहाउस

locationसागरPublished: Apr 21, 2019 09:08:00 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

सरकारी वेयरहाउस में जगह बची कम

Not enough place in government warehouse warehouse

Not enough place in government warehouse warehouse

बीना. गेहूं खरीदी वर्तमान में चल रही है और कुछ दिनों में चना, मसूर की खरीदी भी शुरू हो जाएगी, लेकिन इसके भंडारण के लिए बिहरना स्थित वेयरहाउस में जगह पर्याप्त नहीं हैऔर अब निजी वेयरहाउस किराए पर लिए जा रहे हैं।
आरबी एग्रो का 6200 मेट्रिक टन क्षमता वाला वेयरहाउस किराए पर लिया है, जिससे यहां अब अनाज रखा जाएगा। साथ ही 12 सौ मेट्रिक टन के एक वेयरहाउस को लेने की प्रक्रिया भी चल रही है। दो वेयरहाउस मिलने से अनाज रखने में सुविधा होगी। इसके साथ ही पिछले दिनों कमिश्नर के निरीक्षण के दौरान वेयरहाउस में खुले में गेहूं रखने की बात भी सामने आई थी, जिसपर उन्होंने वेयरहाउस प्रबंधक को प्रस्ताव बनाकर भेजने के लिए कहा था। यदि किराए के वयरहाउस के बाद जरूरत पड़ेगी तो फि खुले में गेहूं रखे जाने की व्यवस्था की जाएगी। चना, मसूर को वेयरहाउस में रखा जाएगा। वहीं वेयरहाउस में जगह होने के कारण समर्थन मूल्य केन्द्रों से परिवहन में देरी होती है और मौसम खराब होने पर अनाज खराब हो जाता है। पिछले दिनों हुईबारिश में कईकेन्द्रों पर अनाज भीग गया है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष के गेहूं और उड़द की वेयरहाउसों में रखे होने से जगह नहीं है। मंडी की गोदामें भी किराए पर ली गई थी जो पहले से ही फुल हैं।
परिवहन न होने से बन रहे ऐसे हालात
वेयरहाउस और अन्य गोदामों में रखे अनाज का परिहवन न होने के कारण इस प्रकार की स्थिति बन रही है। यदि समय पर अनाज का परिवहन हो जाता तो वेयरहाउस में अनाज रखने के लिए पर्याप्त जगह हो जाती है।
कर रहे हैं व्यवस्था
अनाज रखने के लिए किराए पर वेयरहाउस लिए जा रहे हैं। साथ ही जरूरत पडऩे पर वेयरहाउस के बाहर खुले में गेहूं को सुरक्षित रखा जाएगा।
एमके पालिया, प्रबंधक, वेयरहाउस बिहरना

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो