script

वेयरहाउस में नहीं पर्याप्त जगह, खुले में गेहूं रखने की तैयारी

locationसागरPublished: Mar 24, 2019 07:25:30 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

इस वर्ष 50 हजार मैट्रीक टन खरीदी की संभावना

Not enough space in the warehouse, preparing to keep wheat in the open

Not enough space in the warehouse, preparing to keep wheat in the open

बीना. इस वर्ष गेहूं और चना, मसूर की अच्छी पैदावार होने की उम्मीद हैऔर समर्थन मूल्य पर भी खरीदी ज्यादा हो सकती है। समर्थन मूल्य पर खरीदे जाने वाले अनाज को रखने की व्यवस्था इस बार गड़बड़ा रही है, क्योंकि पिछले वर्ष का अनाज अभी तक वेयर हाउस में रखा है, जिससे वेयरहाउसों में जगह कम हैं। अब वेयरहास के बाहर खुले में अनाज रखने की तैयारी की जा रही है।
बिहरना गांव में बने वेयरहाउस की क्षमता करीब 45 हजार मेट्रीक टन है, जिसमें अभी सिर्फ 20 हजार मेट्रीक टन की जगह खाली है। जबकि इस बार की गेहूं, चना, मसूर की अनुमानित खरीदी करीब 50 हजार मेट्रीक टन हो सकती है। ऐसे में 30 हजार मेट्रीक टन अनाज को रखने के लिए अलग से व्यवस्था करनी होगी। इस स्थिति में अब चना, मसूर को वेयरहाउस के अंदर और गेहूं को वेयरहाउस के बाहर परिसर में रखने की तैयारी है, जिससे बारिश के मौसम में गेहूं खराब भी हो सकता है। गौरतलब है कि पिछले वर्ष खरीदे गए अनाज का परिवहन न होने के कारण यह स्थिति निर्मित हो रही है। यदि परिवहन हो जाता तो अनाज रखने के लिए पर्याप्त जगह मिल जाती। पिछले वर्ष भी यह स्थिति बनी थी और बीना का अनाज बाहर भेजा गया था। यहां बीना के अलावा दूसरे ब्लॉकों की समितियों का अनाज रखने के लिए भी आता है।
किराए का वेयरहाउस, मंडी की गोदामें हैं फुल
पिछले वर्ष आरबी एग्रो का वेयरहाउस किराए पर लिया गया था, जिसमें पहले मसूर रखी थी और अब वहां उड़द रख दिया गया है, जिससे वेयरहाउस फुल है। इसके अलावा मंडी की गोदामें भी पहले से भरी हुईहैं। यदि यह गोदामें खाली हो जाती तो हजारों क्विंटल अनाज यहांं भी रखा जा सकता था।
10 हजार मेट्रीक टन गेहूं रखेंगे बाहर
वेयरहाउस में सिर्फ 20 हजार मेट्रीक टन अनाज रखने की जगह शेष है। वरिष्ठ अधिकारियों के आदेश मिले हैं कि 10 हजार मेट्रीक टन गेहूं वेयरहाउस के बाहर सुरक्षित रखा जाएगा। इसके लिए बरसाती सहित अन्य व्यवस्था की जाएगी। करीब 50 हजार मेट्रीक टन खरीदी की संभावना है। शेष बचे अनाज को दूसरी जगह शिफ्ट कराया जाएगा।
एमके पालिया, प्रबंधन, वेयरहाउस, बिहरना

ट्रेंडिंग वीडियो