scriptअप्रत्यक्ष चुनाव के 9 अध्यक्षों में एक का भी नहीं हुआ पूरा कार्यकाल | Not one of the 9 presidents of indirect election has full term | Patrika News

अप्रत्यक्ष चुनाव के 9 अध्यक्षों में एक का भी नहीं हुआ पूरा कार्यकाल

locationसागरPublished: Sep 27, 2019 01:21:18 am

Submitted by:

vishnu soni

सड़क क्षतिग्रस्त एवं गल्र्स हॉस्टल नहीं हो पा रहा प्रारंभ

अप्रत्यक्ष चुनाव के 9 अध्यक्षों में एक का भी नहीं हुआ पूरा कार्यकाल

अप्रत्यक्ष चुनाव के 9 अध्यक्षों में एक का भी नहीं हुआ पूरा कार्यकाल

खुरई. स्थानीय शासकीय महाविद्यालय में छात्र-छात्राएं सुविधाओं की कमी से जूझ रहे हैं। पहुंच मार्ग क्षतिग्रस्त है। खाली जगह होते हुए भी खेल मैदान तैयार नहीं है। भवन में जगह की कमी होने से कॉलेज दो पालियों में लगता है। आर्टस एवं कार्मस के छात्र-छात्राएं सुबह की पाली में और विज्ञान, गणित वाले दूसरी पाली में कॉलेज जाते हैं। महाविद्यालय शहर से लगभग चार किमी दूर हैं, लेकिन बस सुविधा उपलब्ध नहीं है। परिसर में केंटीन भी नहीं है।

महाविद्यालय में लायब्रेरी तो है, लेकिन छात्र-छात्राओं को उसमें बैठकर पुस्तकों का अध्ययन करने की सुविधा उपलब्ध नहीं है। भौतिक शास्त्र जैसे महत्वपूर्ण विषय के प्रोफेसर का पद भी रिक्त है।
वाणिज्य संकाय भी अतिथि शिक्षकों के भरोसे है। अन्य विषयों की कक्षाएं भी नियमित नहीं लगतीं। छात्र-छात्राओं की स्कूल बस प्रारंभ करने की मांग वर्षों पुरानी है। पूर्व मंत्री भूपेन्द्र सिंह ने बस सेवा के लिए प्रयास भी किए, लेकिन बस सेवा प्रारंभ नहीं हो पाई। छात्राओं को निजी साधनों, पैदल, ऑटो या बीना की ओर जा रही बसों से महाविद्यालय पहुंचना पड़ता है। कई बार छात्राएं रास्ते में छेड़छाड़ का शिकार हो चुकी हैं।
कॉलेज परिसर में वर्षों से कन्या छात्रावास का भवन तो बना है, लेकिन वह अभी तक प्रारंभ नहीं हो पाया है। ग्रामीण क्षेत्र से आने वाली छात्राओं को या तो अपडाउन करना पड़ता है या शहर में किराए का मकान लेकर रहना पड़ता है।
कॉलेज का पहुंच मार्ग पूरी तरह से क्षतिग्रस्त है। वाहनों का तो क्या पैदल चलना भी मुश्किल है। 15 वर्ष पूर्व सीसी सड़क बनवाई गई थी जो पूरी तरह क्षतिग्रस्त हो चुकी है।
वल्र्ड बैंक से प्रदेश के 100 कॉलेजों को सुविधाओं के विस्तार हेतु राशि मिलना है, इसमें खुरई महाविद्यालय का भी नाम है। प्रस्ताव बनवाकर भेजा जा रहा है। राशि मिलते ही मैदान व अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएगी। कॉलेज परिसर में असिस्टेंट प्रोफेसर व अन्य स्टाफ के निवास नहीं बने हैं इस वजह से छात्राओं की सुरक्षा का ध्यान रखते हुए गल्र्स हॉस्टल प्रारंभ नहीं कराया जा रहा है।
अजयसिंह ठाकुर, प्राचार्य शासकीय महाविद्यालय खुरई

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो