script

अब मछुआरा समाज ने उठाई पानी न निकालने की मांग

locationसागरPublished: Oct 15, 2019 10:28:19 pm

जन-सुनवाई में दिया आवेदन, मशीन पद्धति से कराया जाए गहरीकरण

Now fishermen society raised demand not to remove water

Now fishermen society raised demand not to remove water

सागर. सागर झील की सफाई और पानी खाली करने की विधि को लेकर मची हाय तौबा के बीच अब शहर के मछुआरा समुदाय (रायकवार समाज) भी सक्रिय हो गया है। मंगलवार को समाज के प्रतिनिधियों ने कलेक्टर की जन-सुनवाई में तालाब खाली न करने की मांग की। इसके अलावा अखिल भारतीय मछुआ कांग्रेस ने तालाब में मछली के शिकार को लेकर हाल ही में बनाई नीति की शर्तों को निरस्त करने की मांग मुख्य मंत्री से की है। सर्व रायकवार समाज विकास समिति ने मुख्यमंत्री के नाम सौंपे ज्ञापन में कहा कि जिस तरह से तालाब खाली करने की योजना प्रशासन ने बनाई है इससे समाज की रोजी रोटी बंद हो जाएगी। प्रदेश अध्यक्ष रज्जू रायकवार ने बताया कि पिछले वर्ष भी तालाब खाली कराया गया था, जिससे तालाब में डाला गया करीब १० लाख का मछली का बीज बह गया और समाज को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ा था, इस बार भी तालाब कराने की बात की जा रही है। समाज के लोगों का कहना था कि तालाब की गहरीकरण किया जाए लेकिन पानी न निकाला जाए, जिस तरह से बड़े तालाबों में मशीनों से गहरीकरण होता है उसी तरह यहां भी मशीन का उपयोग हो।

राजघाट बांध में मछली आखेट का कार्य मछुआ समाज को दें

मछुआ कांग्रेस मुख्यमंत्री कमलनाथ के नाम सिटी मजिस्ट्रेट को सौंपे ज्ञापन में कहा कि सागर के राजघाट बांध सहित प्रदेश में मतस्य महासंघ के जलाशय हैं। इन जलाशयों में मछली आखेट का कार्य दूसरे समाज के लोगों को आवंटित न किए जाएं। मप्र मत्स्य महासंघ मर्यादित भोपाल के आदेश को निरस्त किया जाए। मछली पालन व आखेट का कार्य सिर्फ मछुआ रैकवार समाज के लोगों दिया जाए। कांग्रेस के वचन पत्र में हमारी समाज के उत्थान के लिए कहा गया है उसे लागू किया जाए। ज्ञापन सौंपने वालों में मछुआ कांग्रेस के प्रदेश उपाध्यक्ष गोवर्धन रैकवार वरिष्ठ कांग्रेस नेता मुन्ना चौबे, अधिवक्ता रामचरण रैकवार, संजय रैकवार श्रीदास रैकवार, सुरेश रैकवार, राजा रैकवार, भागीरथ, घनश्याम, मोनित, छोटू, तुलसीराम, डॉ. उमेश, महेन्द्र रैकवार, मनोज, प्रीतम इत्यादि शामिल थे।

इन्होंने भी लगाई गुहार

जन-सुनवाई में पहुंची ग्राम गोरा की करीब दर्जन भर महिलाओं ने कुटीर स्वीकृत करने की मांग की। महिलाओं ने बताया कि हम लोग झोपड़ी नुमा कच्चे मकानों में रहने को मजबूर हैं। कई बार कुटीर के लिए आवेदन दे चुके हैं लेकिन कोई सुनवाई नहीं हो रही। सदर क्षेत्र से आए दिव्यांग अशोक यादव ने बताया कि पूर्व में उसे ट्राईसाईकिल स्वीकृत हुई थी, लेकिन वह अब टूट गई है। जन-सुनवाई कर रही डिप्टी कलेक्टर ने सामाजिक न्याय विभाग के अधिकारी को प्रक्रिया पूर्ण कर ट्राईसाईकिल देने के निर्देश दिए। इसके अलावा रायकवार समाज ने केसली निवासी ऋषभ रायकवार का संदिग्ध परिस्थितियों में निधन होने पर सहायता राशि दिए जाने की मांग की। जन-सुनवाई में दूर दराज से आए लोगों के आवेदन लेकर संबंधित विभागों को निराकरण के निर्देश दिए।

ट्रेंडिंग वीडियो