अब 139 नंबर पर मिलेगी पार्सल बुकिंग की जानकारी, यूनिक नंबर से व्यापारी ट्रैक कर सकेंगे अपना माल

रेलवे यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाने व आय के लिए लगातार प्रयोग कर रही

By: anuj hazari

Published: 12 Sep 2020, 09:00 AM IST

बीना. रेलवे कोरोना काल में यात्रियों के लिए सुविधा बढ़ाने और अधिक से अधिक आय कमाने के लिए लगातार प्रयोग कर रही है। अभी तक रेलवे के हेल्पलाइन नंबर 139 पर ट्रेनों के आवागमन एवं अन्य यात्रा संबंधी जानकारी मिलती थी, लेकिन अब इस नंबर के द्वारा व्यापारी घर बैठे ही अपने माल और पार्सल संबंधी पूछताछ व अन्य जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे। कोरोनाकाल में यात्री ट्रेनों का संचालन बंद होने से माल ढुलाई और पार्सलों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाने में व्यापारियों को काफी परेशानी हुई। इसी के चलते रेलवे ने विभिन्न रूटों पर चल रही गुड्स ट्रेनो से ही छोटे पार्सल पहुंचाने का निर्णय लिया है। रेलवे ने यात्रियों की शिकायतों और रेल रिजर्वेशन संबंधी मामलों के लिए 139 हेल्पलाइन नंबर जारी कर रखा है, जिसमें रेलवे ने अब इस टोल फ्री नंबर 139 में माल ढुलाई और पार्सल मार्केटिंग का विकल्प भी जोड़ा है। लोग इस नंबर पर फोन करके ट्रेन में माल ढुलाई सहित अन्य जानकारी हासिल कर सकते हैं। साथ ही बुकिंग होने पर माल के पहुंचने की डिटेल भी ले सकते हैं। लेकिन इस नंबर की सुविधा सुबह दस से शाम छह बजे तक ही रहेगी।
अब दस डिब्बों के लदान पर भी भाड़े में मिलेगी छूट
रेलवे माल परिवहन को बढ़ावा देने के लिए बल्क लोडिंग यानि फल रैक, मिनी रैक के अलावा पीस मील लोडिंग पर ध्यान दिया है। अब रेलवे बोर्ड ने मालभाड़ा छूट योजना तैयार की है। इस स्कीम में ट्रेडिशनल एम्पटी फलो डायरेक्शन नियमों के अंतर्गत अब कम से कम दस कवर्ड डिब्बों की मालगाड़ी भी नियत रेलवे मार्ग के लिए बुक किए जाने पर मालभाड़े में स्वत: ही छूट मिलेगी।
फोन करके दबाना होगा छह नंबर बटन
हेल्पलाइन नंबर 139 पर फोन लगाने के बाद 6 नंबर बटन दबाना होगा, जिसके बाद कॉल रेलवे पार्सल सर्विस से जुड़े विभाग में पहुंच जाएगी। जहां पर उनकी शिकायत दर्ज कर एक यूनिक नंबर दिया जाएगा। जिसके आधार पर लोग अपने सामान को ट्रैक कर सकेंगे।

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned