अब यात्रियों को नहीं बेच पाएंगे ओवर रेट सामान, स्टॉल पर लगाई गई सामान की रेट लिस्ट

डीसीएम के आदेश पर सभी स्टॉल पर लगाई गई नई रेट लिस्ट

By: anuj hazari

Published: 21 Nov 2020, 08:42 PM IST

बीना. रेलवे स्टेशन पर अब किसी भी स्टॉल पर सामान खदीदने पर कोई भी कर्मचारी अब आपसे अतिरिक्त रुपए नहीं ले सकेगा। इसके लिए डीसीएम ने सख्ती दिखाते हुए जल्द से जल्द नई रेट लिस्ट लगाकर इसकी जानकारी मंडल कार्यालय में मंगाई है। स्टेशन पर स्थित सभी स्टॉल पर व्यवस्थाओं को सुधार लिया गया है, जिससे लोगों को परेशानी नहीं होगी। गौरतलब है कि स्टेशन से हमेशा इस प्रकार की शिकायतें मिलती है कि स्टॉल पर कर्मचारी यात्रियों से तय रेट से ज्यादा रुपए पर लेते हैं, यदि कोई यात्री इसका विरोध करता है तो उसे या तो सामान नहीं दिया जाएगा या फिर उसे धमका दिया जाता है, जिसके कारण यात्री विवाद से बचने के लिए तय रेट से ज्यादा रुपए देकर सामान खरीदने के लिए मजबूर हो जाते हैं। इस प्रकार की सबसे ज्यादा शिकायतें उच्चाधिकारियों तक पहुंचती थीं। अधिकारियों ने इन सबसे बचने के लिए प्राथमिक स्तर ही समस्या को खत्म करने का प्रयास किया है। सहायक वाणिज्य प्रबंधक एसके प्रसाद ने इस संबंध में मंडल के सभी स्टेशन प्रबंधक व डीसीएम को पत्र लिखकर व्यवस्था सुधारने के लिए कहा था, जिसके बाद सभी स्टॉल पर मंडल व रेलवे बोर्ड से जारी की गई नई रेट लिस्ट चस्पा कर दी गई है। साथ ही रेल मंत्री के आदेश के बाद शुरू किए गए नो बिल नो पेमेंट नियम का पालन कराने के लिए भी इस संबंध में जानकारी लगाई गई है। जिसके बाद यात्रियों को लाभ होगा।


पेमेंट के लिए दिए गए सभी विकल्प


स्टॉल पर चेंज रुपए नहीं होने के कारण लोगों को रुपए वापस मांगने पर विवाद की स्थिति से गुजरना पड़ता था। इसके लिए सभी स्टॉल पर ऑनलाइन पेमेंट के सभी विकल्पों को चालू किया गया है। ताकि इस प्रकार की स्थिति से किसी को भी परेशानी का सामना न करना पड़े।


लगवाई जा रही सूची


स्टेशन पर सामान की नई रेट लिस्ट सभी स्टॉल पर लगवाई जा रही है ताकि यात्रियों को तय रेट पर ही सामान मिल सके। इसके लिए रेलवे ने आदेश जारी किया था जिसका पालन कराया जा रहा है।
सुशील पांडे, डीसीआइ

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned