scriptअब ट्रेनों में यात्रियों को मिलेंगी उत्कृष्ट सुविधाएं, पढ़े खबर | Now the excellent facilities in train, read news | Patrika News

अब ट्रेनों में यात्रियों को मिलेंगी उत्कृष्ट सुविधाएं, पढ़े खबर

locationसागरPublished: Mar 26, 2019 08:29:05 pm

Submitted by:

anuj hazari

दो ट्रेनों में लगाए गए नए रैक, अन्य ट्रेनों की हो रही तैयारी

Now the excellent facilities in train, read news

Now the excellent facilities in train, read news

बीना. प्रतापगढ़ एक्सप्रेस व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में यात्रियों को उत्कृष्ट सुविधाएं मिलने लगी हैं। इन ट्रेनों में यात्रियों को फटी सीटों की जगह गद्दीदार सीटें लगाईं गई हैं साथ ही बाथरुम में साफ-सुथरे व बड़े आकार के शीशे लगाए गए हैं। कोच में पर्याप्त लाइटिंग भी की गई है। क्वालिटी के परदे, ऊपर की बर्थ तक चढऩे के लिए सीढिय़ां लगाईं गई हैं। वहीं कचरा रखने के लिए स्टील के डस्टबिन रखे गए हैं। मोबाइल चार्ज करने के लिए चार्जर बोर्ड लगे होंगे। खास बात यह है कि इन ट्रेनों का कलर हल्का पीला होगा। भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस में ये सुविधाएं मिलने लगीं है वहीं दूसरी ओर कई अन्य ट्रेनों को सुसज्जित करने के लिए काम किया जा रहा है। भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस भोपाल से प्रतापगढ़, छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस भोपाल के रास्ते गेवरा रोड से अमृतसर जंक्शन के बीच चलती हैं। अभी इन ट्रेनों में पुरानी डिजाइन के कोच लगे थे। ज्यादातर कोचों की स्थिति खस्ताहाल थी। किसी के गेट ठीक से बंद नहीं होते तो कुछ के कांच टूटे थे। रेलवे बोर्ड ने इन ट्रेनों को उत्कृष्ट योजना में शामिल किया है। इसके तहत इनमें दो-दो रैकों को उत्कृष्ट बनाने का काम शुरू किया है।
तैयार किए जा रहे है अन्य ट्रेनों के लिए उत्कृष्ट रैक
ट्रेनों में लगने वाले रैक निशातपुरा रेल कोच निर्माण फैक्ट्री में तैयार किए गए हंै। फैक्ट्री में करीब एक साल से यह रैक तैयार हो रहे थे। फैक्ट्री में तैयार यह पहला रैक था जो भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस को मिला है। इस रैक में शामिल सभी कोच में अतिरिक्त सुविधाएं दी गई हंै।
यह सुविधाएं भी मिलीं
– कोच के अंदरुनी हिस्से में स्टेनलेस स्टील पैनलिंग और एंटी स्किड फ्लोरिंग की गई।
– दिव्यांग यात्रियों के लिए ब्रेल लिपि के बोर्ड लगाए गए।
– जगह-जगह अग्निशामक यंत्र लगाए गए।
– सीटों के आसपास पानी की बोतल रखने के लिए बोतल होल्डर लगाए गए।
– यात्रियों को सूचना देने के लिए इलेक्ट्रॉनिक डिस्प्ले बोर्ड लगे।
– यात्रियों को साफ सुथरे तरीके से पका हुआ खाना मिले इसलिए पेंट्रीकार की डिजाइन में बदलाव किया गया है। अब पैंट्रीकार में कॉकरोच नहीं पनपेंगे। वहीं बर्तनों की साफ-सफाई के लिए भी अलग से स्थान दिया गया है।
पहले से भी है कुछ ट्रेनों में सुविधा
भोपाल-प्रतापगढ़ एक्सप्रेस व छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस को उत्कृष्ट रैक से चलाया जा रहा है ताकि यात्रियों को अच्छी सुविधाएं मिले। भोपाल एक्सप्रेस में पहले से यात्रियों को अच्छी सुविधाएं दी जा रही है। रेलवे ने इन ट्रेनों को आदर्श ट्रेन भी माना है।
शोभन चौधरी, डीआरएम भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो