scriptअब अंचलों में भी होगी थायराइड की जांच, संभाग के २२ डॉक्टरों को किया प्रशिक्षित | Now thyroid tests will also be done in the Areas | Patrika News

अब अंचलों में भी होगी थायराइड की जांच, संभाग के २२ डॉक्टरों को किया प्रशिक्षित

locationसागरPublished: Mar 21, 2019 01:54:28 am

सागर में अंचल से सिर्फ केसली के मेडिकल ऑफीसर ने लिया भाग

Now thyroid tests will also be done in the Areas

सबसे ज्यादा छतरपुर जिले के १० एमओ इसमें शामिल हुए

सागर. पब्लिक हेल्थ फाउंडेशन ऑफ इंडिया (पीएचएफआई) के जरिए संभाग के 22 डॉक्टरों को थायराइड बीमारी के उपचार को लेकर प्रशिक्षित किया गया है। अब इन डॉक्टरों के माध्यम से अंचलों में इस बीमारी से पीडि़त मरीजों का उपचार संभव हो सकेगा। चार मॉड्यूल में मेडिकल ऑफीसरों को प्रशिक्षण दिया गया था। बीएमसी में मेडिसिन विभाग की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ.ज्योति तिवारी ने इन सभी को प्रशिक्षण दिया है।
इसमें पन्ना, सागर, दमोह, टीकमगढ़ और छतरपुर जिले के मेडिकल ऑफीसर शामिल थे। बता दें कि यह सर्टीफिकेट कोर्स इन मैनजेमैंट ऑफ थॉयराइड डिस्ओर्डर का इन डॉक्टरों को प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा।
हालांकि सागर में अंचल से सिर्फ केसली के मेडिकल ऑफिसर ने इसमें भाग लिया है। वहीं, सबसे ज्यादा छतरपुर जिले के 10 एमओ इसमें शामिल हुए थे।

बच्चों में बढ़ रहा थायराइड का मर्ज
डॉ. तिवारी बताती हैं कि थायराइड से पीडि़त सबसे ज्यादा गर्भवती और छोटे बच्चे हो रहे हैं। बच्चों में यह बीमारी तेजी से बढ़ रही है। प्रशिक्षण प्राप्त डॉक्टर एेसे बच्चों का अंचलों में जांच के जरिए पता लगाएंगे और वहीं, पर उनका उपचार करेंगे। गंभीर स्थिति होने पर ही उन्हें रेफर करेंगे। इससे पहले हाइपर टेंशन और ब्लड प्रेशर को लेकर संभाग के डॉक्टरों को प्रशिक्षण दिलाया जा चुका है। चार मॉड्यूल में डॉक्टरों को प्रशिक्षण दिया
गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो