नए रूप में नजर आएगा चार और पांच नंबर प्लेटफॉर्म

नीचे से खोखले हो चुके प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए टेंडर जारी

By: anuj hazari

Published: 17 Sep 2020, 09:00 AM IST

बीना. रेलवे स्टेशन पर चार और पांच नंबर प्लेटफॉर्म के जर्जर हो जाने के बाद फिर से निर्माण कराने के लिए टेंडर हो चुका है, जिसका जल्द ही काम शुरू किया जाएगा। इसके बाद यह प्लेटफॉर्म नए रूप में नजर आएगा। जहां पर सुविधाओं में भी विस्तार किया जाएगा। यह टेंडर गुना के एक ठेकेदार के लिए मिला है जो संभवत: इसी महीने से काम शुरू कर देगा। इसके लिए अनुबंध भी किया जा चुका है। गौरतलब है कि चार-पांच नंबर प्लेटफॉर्म कई दिनों से जर्जर स्थिति में है यहां पर जब भी कोई अधिकारी निरीक्षण करने के लिए आता था तब इस प्लेटफॉर्म के निर्माण कराने की बात सामने जरूर आती थी, जिसके बाद कुछ महीनों पहले आए एडीइएन ने इसको गंभीरता से लेते हुए काम को कराने के लिए रूचि दिखाई और काम को स्वीकृत भी कराया और अब लंबे इंतजार के बाद यह काम शुरू होगा। प्लेटफॉर्म को नीचे से चूहों ने भी खोखला करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है।
उखड़ चुके हंै टाइल्स, जल्दबाजी में यात्री हो चुके हैं चोटिल
प्लेटफॉर्म के दोनों तरफ के टाइल्स उखड़ चुके हैं, जिसमें जल्दबाजी में यदि कोई यात्री टे्रन में चढऩे की कोशिश करें तो वह गिरकर चोटिल भी हो जाता है। कुछ समय पहले एक वृद्ध भी टूटे टाइल्स में पैर फंसने के कारण ट्रेन के नीचे आ गया था, जिसे समय रहते आरपीएफ के जवान ने निकाल लिया था नहीं तो उसकी जान भी जा सकती थी।
एक चौथाई के अनुसार होगा निर्माण कार्य
चूंकि कोरोना के बाद अब स्थिति सामान्य होने लगी है इसलिए अब कुछ ही दिनों में ट्रेनों का संचालन भी बढ़ जाएगा। इसके कारण प्लेटफॉर्म के चौथाई हिस्से को तोड़कर उसका निर्माण कराया जाएगा, ताकि कोई दिक्कत ट्रेनों के संचालन में न हो। रेलवे अधिकारियों के अनुसार एक प्लेटफॉर्म का काम पूरा होने के बाद दूसरे का काम शुरू किया जाएगा ताकि असुविधा न हो और एक प्लेटफॉर्म से ट्रेनों का संचालन सुचारू रूप से चलता रहे।
करीब पौने दो करोड़ की लागत से होना है निर्माण
दोनों प्लेटफॉर्म को फिर से करीब पौने दो करोड़ रुपए की लागत से बनाया जाना है, इसमें प्लेटफॉर्म के नीचे वॉटर शिफ्ंिटग सहित अन्य काम भी शामिल हैं।
जल्द होना है काम शुरू
चार व पांच नंबर प्लेटफॉर्म के निर्माण के लिए टेंडर जारी हो चुके है। जिसका काम जल्द ही शुरू होगा। इसके एक चौथाई हिस्से के हिसाब से तोड़कर बनाया जाएगा ताकि किसी भी प्रकार की परेशानी न हो।
डीसी द्विवेदी, एडीइएन, बीना

anuj hazari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned