बेतवा नदी उफान पर, मुंगावली रोड रहा बंद, खेतों में भरा पानी

क्षेत्र में दिनभर नहीं हुई बारिश

By: sachendra tiwari

Published: 30 Aug 2020, 11:30 PM IST

बीना. पिछले दिनों हर जगह हो रही लगातार बारिश के कारण रविवार की सुबह से ही बेतवा नदी उफान पर रही और कंजिया-मुंगावली रोड पर बने पुल के उपर सुबह से लेकर शाम तक पानी रहने से यातायात बंद रहा। नदी के बढ़ते जलस्तर से किसानों की चिंता भी बढ़ गई है।
रविवार को क्षेत्र में बारिश नहीं हुई, लेकिन डेमों के गेट खुलने और अन्य जगहों पर हुई ज्यादा बारिश के कारण बेतवा नदी उफान पर है। नदी का पानी बढऩे से कंजिया के पास मुंगावली रोड पर बने पुल पर करीब चार फीट पानी रहा। सुबह से लेकर शाम तक पानी पुल पर रहने से यातायात बंद रहा। नदी उफान पर होने के कारण गांैची, हिन्नौद, लखाहर, बगसपुर सहित अन्य गावों के खेतों में पानी भर गया है, जिससे फसलों को हानि हो सकती है। ज्यादा समय तक पानी भरा रहने से फसल के सडऩे का खतरा बढ़ जाएगा।
परासरी नदी भी आई उफान पर
बेतवा नदी का पानी दूसरे नदी, नालों में पहुंच रहा है, जिससे वह भी उफान पर हैं। परासरी नदी के उफान पर आने के कारण कंजिया-भागनढ़ रोड भी दिनभर बंद रहा। यहां पडऩे वाली पुलिया के ऊपर भी कई फीट पानी था।
तहसीलदार ने देखी स्थिति
तहसीलदार संजय जैन ने कंजिया जाकर पुल पर पानी की स्थिति देखी और अन्य जगहों का भी निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि शाम को पुल पर करीब साढ़े तीन फीट पानी था। किसी भी गांव तक पानी नहीं पहुंचा है, लेकिन नदी किनारे के खेतों में पानी भर गया है।
973 एमएम बारिश दर्ज
शनिवार से रविवार सुबह 8 बजे तक 32.4 एमएम बारिश दर्ज हुई। अभी तक 973 एमएम बारिश हो चुकी है। औसत बारिश 1150 एमएम है और औसत बारिश के लिए 177 एमएम बारिश की जरूरत है। अच्छी बारिश के कारण आने वाले समय में जलस्तर अच्छा रहेगा और रबी सीजन की फसल के लिए भी लाभ होगा।

sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned