scriptआषाढ़ के पहले दिन मंदिरों में लगा भक्तों तांता, हनुमान जी का हुआ विशेष पूजन | On the first day of Ashadh, worshiped devotees in temples, special wor | Patrika News

आषाढ़ के पहले दिन मंदिरों में लगा भक्तों तांता, हनुमान जी का हुआ विशेष पूजन

locationसागरPublished: Jun 18, 2019 08:00:08 pm

Submitted by:

anuj hazari

रात्रि में हुई आरती

 On the first day of Ashadh, worshiped devotees in temples, special worship of Hanuman

On the first day of Ashadh, worshiped devotees in temples, special worship of Hanuman

बीना. आषाढ़ माह के पहले मंगलवार को मंदिरों में हनुमान जी का विशेष पूजन हुआ। हनुमान मंदिरों में सुबह से ही भक्तों की भीड़ रही। आषाढ़ के मंगलवार को हनुमानजी की पूजा-अर्चना का विशेष महत्व है। इसके लिए मंदिरों में साफ-सफाई, आकर्षक साज-सज्जा भी की गई। कटरा मंदिर में अंजनीलाल के दर्शनों के लिए भक्त पहुंचे। इसी प्रकार गुलौआ मंदिर, मारुति मंदिर, कुटी मंदिर, स्टेशन रोड स्थित हनुमान मंदिरों में लंबी कतारें लगीं रहीं। कटरा मंदिर में सुबह 4 बजे से भगवान का विशेष पूजन किया गया। इसके बाद आरती हुई व भोग लगाया गया। रात्रि में हुई आरती में बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे। मंदिरों में सुंदरकांड और हनुमान चालीसा पाठ भी हुए।
भक्तों ने शुभ फल के लिए की विशेष आराधना
शुभ फल पाने के लिए भक्तों ने हनुमान जी की विशेष आराधना की। मंगलवार को भक्तों ने व्रत भी किया। इसके बाद पूजा के लिए घी से सिंदूर चढ़ाया। नारियल, जनेऊ, राम नाम लिखकर अकौआ की माला हनुमान जी को अर्पित की। विजय प्राप्ति की इच्छा रखने वाले भक्तों ने ध्वजा अर्पित किया। हनुमान जी को तुलसी की 108 दानों की माला चढ़ाई। ऐसा करने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो