scriptOnion prices are getting low, farmers are keeping stock in their homes | प्याज के दाम मिल रहे कम, किसान कर रहे घरों में स्टॉक, दाम बढऩे का इंतजार | Patrika News

प्याज के दाम मिल रहे कम, किसान कर रहे घरों में स्टॉक, दाम बढऩे का इंतजार

कोल्ड स्टोर न होने से देसी तरीके से रखेंगे सुरक्षित

सागर

Updated: May 18, 2022 09:11:34 pm

बीना. इस वर्ष किसानों को प्याज के थोक दाम कम मिल रहे हैं, जिससे बाजार में बेचने से घाटा हो रहा है और अब किसान दाम बढऩे का इंतजार कर रहे हैं। इसके लिए प्याज का स्टॉक किया गया है और सुरक्षित रखने पंखों का सहारा लिया जा रहा है। क्योंकि यहां कोल्ड स्टोर नहीं है। बाजार में प्याज थोक में आठ रुपए किलो बिक रहा है, जिससे किसानों की लागत भी नहीं निकलेगी। इसलिए जिन किसानों के पास प्याज का सुरक्षित स्टॉक करने की जगह है वह दाम बढऩे का इंतजार कर रहे हैं। प्याज के लिए कोल्ड स्टोर की जरूरत होती है, लेकिन यहां वह सुविधा नहीं है। इसलिए किसान देसी तरीका अपना रहे हैं। इसके लिए एक बड़े हॉल में जमीन पर दूर-दूर ईंट रखकर उसपर जाली रखी जाती है और कुछ-कुछ दूरी पर ट्री-गार्ड रखकर उसके चारों तरफ पॉलीथिन या प्लास्टिक लपेटी जाती है। ट्री गार्ड के ऊपर इनपर एक्जास्ट पंखे लगाए जाते हैं। नीचे रखी जाली पर प्याज को डाल दिया जाता और ट्री गार्ड बीच में आ जाते हैं। एक्जास्ट पंखे चलने पर हवा जमीन तक पहुंचती और फिर वापस नीचे से हवा प्याज के अंदर से ऊपर तक आती है, जिससे प्याज खराब नहीं होती है। पंखा दिन और रात में कुछ समय के अंतराल से चलाए जाते हैं। बारिश में नमी से बचाने का भी ध्यान रखा जाता है। कई किसान सीलिंग फेन के नीचे भी प्याज को खुला डाल देते हैं और हवा लगने से प्याज सुरक्षित रहती है, लेकिन इसमें नीचे की प्याज खराब होने का खतरा रहता है।
अभी प्याज बेचने में होगा घाटा
प्याज की खेती करने वाले किसान मुकेश कुशवाहा ने बताया कि यदि इतने कम दामों में प्याज बेचेंगे तो घाटा होगा। इसलिए देसी तरीके से प्याज का स्टॉक किया है। पिछले वर्षों में भी इसी तरीके से स्टॉक किया था, तो प्याज खराब नहीं हुई थी। कुछ दिनों बाद प्याज के दाम बढऩे की उम्मीद है।

Onion prices are getting low, farmers are keeping stock in their homes, waiting for the price to rise
Onion prices are getting low, farmers are keeping stock in their homes, waiting for the price to rise

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

PM Modi In Telangana: 6 महीने में तीसरी बार तेलंगाना के CM केसीआर एयरपोर्ट पर PM मोदी को नहीं किया रिसीवMaharashtra Politics: संजय राउत का बड़ा दावा, कहा-मुझे भी गुवाहाटी जाने का प्रस्ताव मिला था; बताया क्यों नहीं गएक्या कैप्टन अमरिंदर सिंह बीजेपी में होने वाले हैं शामिल?कानपुर में भी उदयपुर घटना जैसी धमकी, केंद्रीय मंत्री और साक्षी महाराज समेत इन साध्वी नेताओं पर निशानाउदयपुर हत्याकांड के दरिदों को लेकर आई चौंकाने वाली खबरपाकिस्तान में चुनावी पोस्टर में दिख रहीं सिद्धू मूसेवाला की तस्वीरें, जानिए क्या है पूरा मामला500 रुपए के नोट पर RBI ने बैंकों को दिए ये अहम निर्देश, जानिए क्या होता है फिट और अनफिट नोटनूपुर शर्मा के समर्थन में पोस्ट लिखने पर अमरावती में दुकान मालिक की हुई हत्या!
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.