एक अगस्त से महाविद्यालयों में ऑनलाइन प्रवेश प्रक्रिया होगी शुरू

दस्तावेजों का सत्यापन भी होगा ऑनलाइन, नहीं जाना होगा महाविद्यालय

By: sachendra tiwari

Published: 21 Jul 2021, 08:15 PM IST

बीना. महाविद्यालयों में स्नातक और स्नातकोत्तर की प्रवेश प्रक्रिया 1 अगस्त से ऑनलाइन शुरू हो रही है और इसके लिए कॉलेज प्रबंधन ने भी तैयारियां शुरू कर दी हैं। कोरोना के चलते फीस सहित अन्य प्रक्रियाएं ऑनलाइन ही होंगी, जिससे संक्रमण का खतरा न रहे। स्नातक के लिए प्रवेश प्रक्रिया 1 से 12 अगस्त तक होगी और 2 से 14 अगस्त तक ऑनलाइन ही दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा। स्नातकोत्तर के लिए प्रवेश 1 से 7 अगस्त और सत्यापन 2 से 9 अगस्त तक होगा। इसके बाद फीस का भी ऑनलाइन ही भुगतान करना होगा, किसी भी विद्यार्थी को महाविद्यालय नहीं जाना पड़ेगा। कोई भी विद्यार्थी प्रवेश लेने से वंचित न रहे इसके लिए कॉलेज चलो अभियान भी चलाया जाएगा, जिसमें शासन से मिलने वाली योजनाओं सहित महाविद्यालय की सुविधाओं के बारे में जानकारी दी जाएगी। यहां तीन शासकीय महाविद्यालय है, जिसमें खिमलासा, कन्या महाविद्यालय और स्नातकोत्तर महाविद्यालय शामिल हैं। निजी महाविद्यालयों में भी प्रवेश प्रक्रिया इसी प्रकार से होगी।
दस्तावेज करने होंगे अपलोड
अंकसूची, निवास, जाति प्रमाण-पत्र आदि दस्तावेज पोर्टल पर अपलोड करने होंगे। इसके बाद इनका सत्यापन किया जाएगा। साथ ही जिन विद्यार्थियों को जाति प्रमाण-पत्र की जरूरत है और उनके पास प्रमाण-पत्र न होने की स्थिति में वह ऑनलाइन पंजीयन करते समय पिता का स्थाई जाति प्रमाण-पत्र लगा सकते हैं, इसके लिए मान्य किया जाएगा।
बनाई जाएंगी हेल्प डेस्क
प्राचार्य डॉ. एमएल सोनी ने बताया कि यदि विद्यार्थियों को ऑनलाइन पंजीयन में परेशानी आती है तो इसके लिए महाविद्यालय में हेल्प डेस्क बनाई जाएंगी, जो विषयबार होंगी। साथ ही दस्तावेज अपलोड करने के बाद यदि वह स्पष्ट नजर नहीं आएंगे तो इसके लिए भी विद्यार्थी को महाविद्यालय आना पड़ेगा। कॉलेज चलो अभियान, छू लो आसमां के तहत भी विद्यार्थियों को प्ररित किया जाएगा।

Show More
sachendra tiwari Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned