script

अगले माह से महाविद्या​लयों में शुरू होंगी ऑनलाइन कक्षाएं, प्रबंधन द्वारा की जा रही तैयारियां

locationसागरPublished: Sep 24, 2020 08:59:42 pm

Submitted by:

sachendra tiwari

सीएलसी का दूसरा राउंड 1 अक्टूबर से, सभी संकायों में सीटें हैं खाली

Online classes will start in Mahavidya Lyon from next month

Online classes will start in Mahavidya Lyon from next month

बीना. कॉलेजों का नया शैक्षणिक सत्र अक्टूबर माह से शुरू करने की तैयारी की जा रही है। अध्यापन कार्य ऑनलाइन कराया जाएगा। इसके लिए प्रबंधन द्वारा तैयारी शुरू कर दी गई है, जिससे सभी विद्यार्थी ऑनलाइन जुड़ सकें।
कोरोना के चलते इस बार कॉलेजों प्रवेश प्रक्रिया लेट शुरू हुई और अभी तक कक्षाएं शुरू नहीं हो पाई हैं। इसके बाद अब शैक्षणिक सत्र ऑनलाइन शुरू करने की तैयारी की जा रही है। इस संबंध में उच्च शिक्षा विभाग का आदेश भी कॉलेजों में आ चुका है, जिससे विद्यार्थियों की पढ़ाई प्रभावित न हो। यह कक्षाएं दो माह चलेंगी और इसके बाद फिर जो नया आदेश आएगा उसके अनुसार कक्षाएं संचालित की जाएंगी।
अभी भी सीटें रह गई हैं खाली
पहला सीएलसी राउंड हो जाने के बाद भी कॉलेजों में अभी भी सीटें फुल नहीं हो पाई हैं। कला संकाय को छोड़कर अन्य में सीटें आधे से ज्यादा खाली हैं। जबकि पीजी कॉलेज में पिछले वर्षों में सीटें कम पड़ जाने के कारण उन्हें बढ़ाया गया था, लेकिन इस सत्र में स्थिति यह है कि जो सीटें हैं वह भी खाली रह सकती हैं। कोरोना भी इसका कारण बताया जा रहा है।
दूसरा सीएलसी राउंड रह गया शेष
कॉलेजों में प्रवेश प्रक्रिया का दूसरा सीएलसी राउंड अभी बाकी रह गया है। इसमें सीटें भरने की उम्मीद है, क्योंकि पूरक परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों का भी तब तक रिजल्ट आ जाएगा और वह पंजीयन करा सकेंगे। यह राउंड 1 अक्टूबर से शुरू होगा। साथ ही आरक्षित वर्ग के आवेदक उपलब्ध न होने पर अनारक्षित वर्ग के आवेदकों के लिए रिक्त सीटों का परिवर्तन किया जाएगा।
अभी तक कॉलेजों में स्थिति
पीजी कॉलेज में पहले चरण में कला संकाय में 242, वाणिज्य में 70, विज्ञान में 82, स्ववित्तीय पाठ्यक्रम में 58 प्रवेश हुए हैं। सीएलसी राउंड में 192 आवेदन सत्यापित हुए हैं। गल्र्स कॉलेज कला संकाय में पहले चरण में 250 प्रवेश, सीएलसी में 60 आवेदन, वाणिज्य 46 सीएलसी मे 15 और विज्ञान 34 प्रवेश हुए हैं, लेकिन सीएलसी में एक भी आवेदन नहीं आया है। सीएलसी में जिन विद्यार्थियों के नाम मैरिट सूची में आए हैं, उन्हें 29 अक्टूबर तक ऑनलाइन फीस जमा करनी है। दस्तावेजों का सत्यापन सत्र शुरू होने पर किया जाएगा।
अक्टूबर से कक्षा शुरू करने के आए हैं आदेश
एक अक्टूबर से ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने आदेश आए हैं। इसकी तैयारी की जा रही है। कक्षाएं 1 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलेंगी।
डॉ. एमएल सोनी, प्राचार्य, शासकीय पीजी कॉलेज।

ट्रेंडिंग वीडियो