scriptसरकारी कॉलेजों में भी होगी ऑनलाइन परीक्षा, ये आएंगी समस्याएं | Online colleges will also be examined online | Patrika News

सरकारी कॉलेजों में भी होगी ऑनलाइन परीक्षा, ये आएंगी समस्याएं

locationसागरPublished: Feb 26, 2018 02:44:56 pm

आर्ट एण्ड कॉमर्स एण्ड कॉमर्स व गल्र्स डिग्री कॉलेज का नाम प्रस्तावित

Online colleges will also be examined online,exam,online,colleges,Computer,Sagar,Examined,

Online colleges will also be examined online,exam,online,colleges,Computer,Sagar,Examined,

सागर. विभिन्न सरकारी पदों के लिए प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) द्वारा ली जाने वाली ऑनलाइन परीक्षा अब सरकारी कॉलेजों में भी होंगी। इसके लिए सरकारी कॉलेजों में पूरे संसाधन बोर्ड ही उपलब्ध कराएगा। वरिष्ठ स्तर पर अतिरिक्त संचालक कार्यालय से शहर के कॉलेजों के नाम मांगे गए हैं।
प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड हर साल एक दर्जन से अधिक ऑनलाइन परीक्षाएं कराता है। इसके लिए कम्प्यूटर सिस्टम, इंटरनेट और सर्वर की जरूरत होती है, लेकिन शहर के सरकारी कॉलेजों में अभी इतने कम्प्यूटर व अन्य संसाधन नहीं हैं, जहां एक साथ सौ परीक्षार्थियों की परीक्षा कराई जा सके।
इस लैब का उपयोग परीक्षा के बाद विद्यार्थियों द्वारा डिजिटल साक्षरता एवं बीसीए, बीएससी कम्प्यूटर, बीकॉम कम्प्यूटर एप्लीकेशन आदि विषयों की पढ़ाई के लिए किया जाएगा। प्रयोगशाला की स्थापना व रखरखाव पॉलिटेक्निक कॉलेजों की तरह पीपीपी मोड के तहत अनुबंध करके किया जाएगा।

अभी यहां होती हैं परीक्षाएं
अभी शहर के निजी कॉलेजों में पीईबी की परीक्षाएं संपन्न होती हैं। परीक्षा के लिए प्रत्येक परीक्षार्थी के हिसाब से ९० से १५० रुपए तक का भुगतान शासन द्वारा संबंधित कॉलेज को किया जाता है, लेकिन अब सरकारी कॉलेजों में व्यवस्थाएं पूरी होने के बाद शासन पर यह खर्च नहीं आएगा।

दो कॉलेजों का प्रस्ताव
ऑनलाइन परीक्षा के लिए एेसे कॉलेजों को चिन्हित करने को कहा गया है, जिनके पास कम से कम २ हजार वर्गफीट का भवन लैब के लिए हो। क्षेत्रीय कार्यालय द्वारा आर्ट एण्ड कॉमर्स कॉलेज व गल्र्स डिग्री कॉलेज का नाम प्रस्तावित किया जा रहा है।

कम्प्यूटर होंगे स्थापित
उच्च शिक्षा विभाग ने पिछले दिनों क्षेत्रीय अतिरिक्त संचालक को पत्र जारी कर जिला मुख्यालय पर ऑनलाइन परीक्षा के लिए कम से कम १०० कम्प्यूटर की क्षमता का एक परीक्षा सेंटर बनाने के निर्देश दिए हैं।

प्रोफेशनल एक्जामिनेशन बोर्ड द्वारा प्रत्येक जिला मुख्यालय में सौ कम्प्यूटर की क्षमता वाली एक लैब स्थापित की जानी है, इसके लिए शहर से कॉलेजों के नाम मांगे गए हैं।
आरके गोस्वामी, ओएसडी, अतिरिक्त संचालक कार्यालय

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो